Bank Holidays / दिसंबर महीने में बैंक जाने से पहले इन तारीखों का रखें ध्यान

Zoom News : Dec 01, 2020, 10:34 AM
Bank Holidays: साल 2020 अब खत्म होने की कगार पर आ चुका है। साल 2020 का आखिरी महीना यानी दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है। वहीं इस महीने में बैंक की छुट्टियां भी काफी आने वाली हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपने बैंक से जुड़े जरूरी काम निपटाने हैं तो बैंक की इन छुट्टियों की तारीखों के बारे में जानकारी रखने की दरकार है, ताकी बैंक से जुड़े अहम कामों को उसी हिसाब से तय किया जा सके।

दिसंबर के महीने में इस बार बैंक की 11 दिनों की छुट्टियां पड़ने वाली है। हालांकि इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्य के मुताबिक हो सकती हैं। बैंकिंग छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में आने वाले त्योहारों या अन्य किसी इवेंट पर भी निर्भर करती हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक सार्वजनिक अवकाश पर बंद रहते हैं जबकि कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं। राष्ट्रीय अवकाश के अलावा निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के दोनों बैंक प्रत्येक महीने के दूसरे, चौथे शनिवार और सभी रविवार को बंद रहते हैं। वहीं इनके अलावा दिसंबर के महीने में कई बैंकिंग छुट्टियां भी पड़ने वाली हैं।

दिसंबर में बैंकों की छुट्टी

दिसंबर के महीने में 25 दिसंबर को क्रिसमस पर पूरे भारत में बैंकों की छुट्टी रहती है। इसके अलावा हैदराबाद निकाय चुनाव के कारण तेलंगाना में बैंक एक दिसंबर को बंद रहेंगे। कनकदास जयंती/सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व 3 दिसंबर को है। इस दौरान कर्नाटक और गोवा में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 12 दिसंबर को पा-तोगन नेंगमिनजा संगमा के मौके पर मेघालय में अवकाश रहेगा। वहीं 17 दिसंबर को सिक्किम में लोसोंग / नमोसोंग के मौके पर बैंक की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 18 दिसंबर को यू सोसो थैम / लॉसोन्ग / नमोसोंग की पुण्यतिथि पर सिक्किम और मेघालय में अवकाश रहेगा।

वहीं 19 दिसंबर गोवा मुक्ति दिवस पर गोवा में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 24 दिसंबर को क्रिसमस पर्व के मौके पर मिजोरम और मेघालय में बैंकों की छुट्टी रहेगी। मेघायल में 26 दिसंबर को भी क्रिसमस के मौके पर छुट्टी है। इसके बाद 30 दिसंबर को यू किआंग नंगबाह के मौके पर मेघायल में बैंकों का अवकाश रहेगा। वहीं 31 दिसंबर को साल की पूर्व संध्या पर मिजोरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER