Banking / मार्च महीने में देश में 11 दिन तक बैंक बंद रहेंगे, देखे डेटस

Zoom News : Mar 01, 2021, 03:17 PM
Delhi: मार्च में देश में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, 9 सरकारी बैंक यूनियनों ने भी 15 मार्च और 16 को दो-दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। इस तरह, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 13 दिन और निजी बैंकों में 11 दिन बचे रह सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास इस महीने बैंक में कोई काम है, तो हिरासत और हड़ताल की तारीख को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक कैलेंडर जारी किया है, जिसके अनुसार मार्च में कुछ दिनों के लिए बैंकिंग परिचालन बंद रहेगा। इनमें 5 दिन की छुट्टी, 4 को रविवार और 2 को शनिवार है।


दो दिन की हड़ताल

इसके अलावा, बैंकों के यूनियनों ने निजीकरण के खिलाफ 15 और 16 मार्च को हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। इस तरह मार्च महीने में बैंक 13 दिनों के लिए बंद रह सकते हैं। ऐसे में अगर आपको इस महीने बैंक से जुड़े किसी काम के लिए ब्रांच जाना है, तो पहले इस लिस्ट को चेक कर लें, ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो।

ये बैंक की छुट्टियां हैं

मिजोरम में चापचर कुट के अवसर पर 5 मार्च को बैंक बंद रहेंगे। तो जो लोग मिजोरम से हैं उन्हें इस छुट्टी को ध्यान में रखकर अपना शेड्यूल बनाना चाहिए।

11 मार्च महा शिवरात्रि का त्योहार है और इस अवसर पर अवकाश रहेगा। ऐसे में 11 मार्च को देश के कई शहरों के सभी बैंक बंद रहेंगे। हालांकि दिल्ली में इस दिन बैंक खुले रहेंगे।

13 मार्च महीने का दूसरा शनिवार है, इसलिए पूरे देश में इस दिन बैंक रहेंगे।

15 और 16 मार्च को सार्वजनिक बैंकों में हड़ताल है, इसलिए इन दो दिनों में सार्वजनिक बैंकों में काम बंद हो सकता है।

यदि बिहार दिवस 22 मार्च को मनाया जाता है, तो पूरे बिहार में इस दिन बैंकिंग परिचालन बंद रहेगा।

महीने के चौथे शनिवार 27 मार्च को, बैंक इस दिन भी बंद रहेंगे।

29 मार्च को होली के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा कई शहरों में 30 मार्च को होली के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

 इसके अलावा, रविवार 7, 14, 21 और 28 मार्च को है, जिस पर हर बैंक बंद है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER