Vaccine precautions / अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगाने के पहले या बाद में पी है शराब तो हो जाए सावधान, हो सकता है ये नुकसान

Zoom News : Jan 16, 2021, 05:45 PM
Delhi: कोरोना वायरस का टीकाकरण भारत में (Covid 19 टीकाकरण भारत में) आज से शुरू हो गया है। पहले चरण में, स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा और चरणबद्ध तरीके से आम लोगों तक पहुंचेगा। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर भारत में वैक्सीन लगाने के बाद शराब पीने से संबंधित कोई चेतावनी नहीं दी गई है। फिर भी, दुनिया भर के विशेषज्ञ टीकाकरण से पहले और बाद में लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दे रहे हैं।

कोरोना वायरस के टीके के पहले और बाद में कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, जैसे शराब से दूरी बनाए रखना। शराब इम्यूनिटी पर बुरा असर डालती है और यह संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करती है। कोरोना वैक्सीन इम्युनिटी पर ही काम करता है। इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि टीका देने से पहले और कुछ दिनों तक शराब नहीं पीनी चाहिए।

वैक्सीन लगवाने के बाद कितने दिनों तक नशे में नहीं रहना चाहिए, इस पर विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है। पिछले महीने, रूस के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि लोगों को स्पुतनिक वी वैक्सीन प्राप्त करने के 2 सप्ताह पहले और 6 सप्ताह तक शराब नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह वायरस से लड़ने की वैक्सीन की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

हालांकि, बाद में वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर अलेक्जेंडर गिंटबर्ग ने ट्वीट किया कि तीन दिन तक एहतियात बरतना पर्याप्त था। उन्होंने यह भी ट्वीट किया, "कोई भी नुकसान शैंपेन के गिलास से नहीं होता है, यहां तक ​​कि प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।" दूसरी ओर, यूके के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि टीका लगाने से पहले और एक दिन पहले शराब नहीं पीनी चाहिए।

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप शराब का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको COVID-19 को लागू करने से पहले और बाद में इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप अधिक शराब पीते हैं (महिलाओं के लिए एक दिन में एक पेय और पुरुषों के लिए दो से अधिक पेय), तो आपको इसे कम करना चाहिए, चाहे आप टीकाकरण करवा रहे हों या नहीं।

विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन के बाद चीनी पेय, प्रसंस्कृत भोजन, ऊर्जा पेय, फास्ट फूड या मादक पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। चीन ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर शेंगान की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोटापा बढ़ाने के लिए उच्च मात्रा में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर और फैट जिम्मेदार हैं। कोविद -19 की यह वैक्सीन कॉपी आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER