देश / चाहे वह वायरस हो या सीमा चुनौती, भारत निपटने के लिए तैयार है- पीएम मोदी

Zoom News : Jan 28, 2021, 01:22 PM
Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा कर्मचारी प्रमुख बिपिन रावत, तीनों सेवाओं के प्रमुख भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने यहां अपने संबोधन में कहा कि संविधान नागरिक कर्तव्य की बात करता है, उन्हें पूरा करना सभी की जिम्मेदारी है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल ने दिखा दिया है कि चाहे वह वायरस हो या सीमा की चुनौती, भारत पूरी तरह से तैयार है। आज, देश ने सेना को आधुनिक बनाने के लिए दो स्वदेशी टीके बनाए हैं। देश को दो और राफेल मिले हैं, जो हवा में ही ईंधन भर सकते हैं। अब भारत में सेना की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।

'नागरिक कर्तव्य निभाने के लिए सभी का कर्तव्य'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एनसीसी कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि यहां आना हमेशा सुखद अनुभव होता है, सभी को गर्व होता है। पीएम मोदी ने कहा कि जिन देशों में समाज में अनुशासन है, वे देश हर क्षेत्र में ऊंची उड़ान भर रहे हैं। सभी युवाओं को अपने आसपास के लोगों को भी अनुशासन सिखाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में जहां भी कोई महत्वपूर्ण काम होता है, एनसीसी कैडेट हमेशा वहां पहुंचते हैं और संकट के समय उनकी मदद करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि संविधान कहता है कि उन्हें पूरा करना नागरिकों का कर्तव्य है। एक समय देश में नक्सलवाद एक बड़ी समस्या थी, लेकिन लोगों की जागरूकता के कारण नक्सलवाद की रीढ़ टूट गई थी।


एनसीसी को दी बड़ी जिम्मेदारी: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि एनसीसी की भूमिका का विस्तार किया जाएगा, सीमा-समुद्री किनारे की सुरक्षा से जुड़े नेटवर्क को मजबूत करने के लिए एनसीसी की भागीदारी को मजबूत किया जा रहा है। इसके लिए एक लाख कैडेटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार द्वारा एनसीसी कैडेट्स की ताकत भी बढ़ाई जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि अब लड़कियां भी कैडेट का बड़ा हिस्सा बन रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं दिवाली पर लोंगेवाला पोस्ट पर गया तो मैंने कई अधिकारियों से मुलाकात की। 1971 की लड़ाई में, सैनिकों ने उस पद पर एक निर्णायक जीत हासिल की, फिर पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान, भारत ने उन्हें पूर्व-पश्चिम के पद पर धूल चटाई। उस लड़ाई में जीत अब 50 साल पूरे कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष में भारत आजादी के 75 वें वर्ष में प्रवेश करेगा, नेताजी की जयंती भी मनाई जा रही है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दुनिया की सबसे मजबूत शक्ति को हिला दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जब देश 2047 में आजादी के 100 साल पूरे करेगा, तो आज के प्रयासों से सभी को मजबूती मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER