भारत बंद / बैंक से होटल-रेस्तरां जाने से पहले यहां देखें, 8 दिसंबर को क्या होगा खुला

Zoom News : Dec 07, 2020, 06:08 PM
नई दिल्ली। किसानों और केंद्र सरकार के बीच पांचवें चरण की बैठक के बाद भी कोई परिणाम सामने नहीं आया है। दोनों पक्ष एक बार फिर 9 दिसंबर को मिलेंगे, लेकिन इस बीच, 8 दिसंबर को किसान संगठनों ने देशव्यापी 'भारत बंद' का आह्वान किया है। किसान आंदोलन (किसान आंदोलन) को विपक्षी दलों, ट्रेड यूनियनों, ऑटो और टैक्सी यूनियनों का भी समर्थन मिल रहा है। देशव्यापी हड़ताल के बीच सेवा क्षेत्र की सेवाएं भी प्रभावित होने की आशंका है। बंद का सबसे ज्यादा असर दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में देखा जा सकता है।

किसान नेता बलदेव सिंह यादव ने कहा, 'हमने 8 दिसंबर को भारत बंद की घोषणा की है, जो सुबह से शुरू होगा और देर शाम तक चलेगा। हड़ताल के दौरान दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे। हालांकि, भारत बंद के दौरान एंबुलेंस सहित अन्य आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी।

भारत बंद में शामिल होने वाले ऑटो और टैक्सी यूनियनों के कारण दिल्लीवासी परेशानी में पड़ सकते हैं। दिल्ली टैक्स टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, संजय सम्राट ने एक बयान में कहा कि दिल्ली स्टेट टैक्सी कोऑपरेटिव सोसाइटी और कौमी एकता वेलफेयर एसोसिएशन भी 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन करेंगे। सर्वोदय ड्राइवर्स एसोसिएशन, जिसमें मुख्य रूप से ओला-उबर ड्राइवर शामिल हैं, भी समर्थन करेंगे।

भारत बंद के दौरान बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं

कई बैंकिंग यूनियनों द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन के कारण 8 दिसंबर को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। इन यूनियनों ने सरकार से किसानों की समस्या को जल्द से जल्द खत्म करने का अनुरोध किया है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने एक बयान में कहा कि सरकार को आगे आना चाहिए और किसानों की मांग को पूरा करना चाहिए। अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (INBOC) ने सरकार से किसानों की समस्याओं का समाधान करने की अपील की है।

होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ ट्रेड यूनियन, पंजाब को समर्थन

भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC), अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), हिंद मजदूर सभा (HMS), भारतीय व्यापार संघ (CITU), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (AIUTUC) और किसानों के समर्थन में ट्रेड यूनियन समन्वय केंद्र (टीयूसीसी)।

पंजाब के होटन एंड रेस्तरां एसोसिएशन ने कहा है कि पहले से बुक की गई शादियों और दावतों को छोड़कर सभी होटल, रिसॉर्ट और बार 8 दिसंबर को बंद रहेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER