Lifestyle / सेक्स से पहले इन चीजों को खाना और चीजों से परहेज करना चाहिए, वरना आपके सेक्स...

Zoom News : Jan 12, 2021, 02:30 PM
Delhi: पार्टनर के बीच संबंधों की मजबूती बनाए रखने में सेक्स महत्वपूर्ण है। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने-पीने का भी सेक्स लाइफ पर काफी असर पड़ता है। आप सेक्स से पहले क्या खाते हैं, इसका आपकी सेक्स पावर पर असर पड़ता है। विशेषज्ञ जानते हैं कि सेक्स से पहले किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

अनार- सेक्स पावर और फर्टिलिटी बढ़ाने में अनार को बहुत फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अनार का रस पीने से मूड में सुधार होता है, रक्त प्रवाह में सुधार होता है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है।

चॉकलेट - चॉकलेट और रोमांस का एक गहरा बंधन है। चॉकलेट खाने से हार्मोन सेरोटोनिन बनता है, जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है। सेक्स से पहले चॉकलेट खाने से चिंता दूर होती है और सेक्स ड्राइव में सुधार होता है। इसके अलावा, चॉकलेट में फेनिलएलेथेलामाइन होता है जो यौन इच्छा को बढ़ाता है।

पालक- हरी पालक में बहुत सारा मैग्नीशियम होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। पालक में आयरन पाया जाता है जिसकी वजह से सेक्स ड्राइव बढ़ती है। यह महिलाओं की यौन इच्छा और संतुष्टि को बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक है।

तरबूज- तरबूज में एक एमिनो एसिड होता है जिसे सिट्रिलाइन कहा जाता है। शरीर में प्रवेश करने के बाद, यह आर्जिनिन एमिनो एसिड में बदल जाता है। इस वजह से, रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और सेक्स अंग बेहतर कार्य करने में सक्षम होता है। तरबूज शरीर में उसी तरह काम करता है जिस तरह से वियाग्रा स्तंभन दोष को रोकने के लिए करता है।

एवोकैडो- क्रीम से भरपूर इस फल में स्वस्थ वसा और फाइबर होता है। एवोकैडो खाने से आपको अंदर से ऊर्जा मिलती है। इसीलिए विशेषज्ञ सेक्स से पहले एवोकाडो खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, यह महिलाओं में पीरियड्स से होने वाली थकान और चिड़चिड़ापन को खत्म करके मूड को रोमांटिक बनाने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसकी वजह से चिंता दूर होती है और सेक्स ड्राइव बढ़ती है। स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन बनता है, जिसे लव हार्मोन भी कहा जाता है। यह यौन इच्छा से संबंधित है।

कॉफी या चाय- कॉफी और चाय में बहुत अधिक कैफीन होता है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यह सेक्स के दौरान पुरुषों की प्रदर्शन चिंता को दूर करता है। कैफीन स्तंभन दोष की संभावना को भी कम करता है। बिस्तर से तुरंत पहले कॉफी या चाय न पियें, अन्यथा आपको सोने में कठिनाई हो सकती है।

वसायुक्त मछली- ओमेगा -3 फैटी मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल में काफी मात्रा में पाया जाता है। यह स्वस्थ वसा शरीर में सूजन को कम करता है, जिससे यौन स्वास्थ्य अच्छा होता है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो ओमेगा -3 के लिए फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स और अखरोट खाएं।

इन चीजों से बचें- स्वस्थ सेक्स जीवन के लिए, शराब जैसी कुछ चीजों से बचना महत्वपूर्ण है। शराब की अधिकता टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करती है। यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और इसके कारण सेक्स ड्राइव कम हो जाती है। इसके अलावा सेक्स से पहले कभी भी मांस और मक्खन जैसी संतृप्त वसा वाली चीजें न खाएं। यह रक्त प्रवाह धीमा कर देता है और यौन इच्छा को कम करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER