IND vs PAK / भारत-पाक मैच से पहले जानिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खासियत, हो जाएंगे हैरान!

Zoom News : Oct 14, 2023, 12:11 PM
Narendra Modi Stadium: भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इस मैच पर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजर बनी हुई है। करीब 1 लाख से ज्यादा फैंस इस मैच में मैदान में बैठकर लाइव देख सकेंगे। यही नहीं, ये स्टेडियम अपनी कई और विशेषताओं के लिए जाना जाता है। आइए आपको बताते हैं इस स्टेडियम की दिलचस्प बातों के बारे में।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हैं। यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। स्टेडियम में एक लाख 32 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। पहले इस स्टेडियम में महज 53000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी। इससे पहले, लगभग 80,000 की क्षमता वाला ईडन गार्डन भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था।

खिलाड़ियों के लिए खास सुविधा 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल 11 पिच हैं। यहां पिच को तीन तरह की मिट्टी (काली, लाल और दोनों का मिश्रण) के इस्तेमाल से तैयार किया गया है। इसके साथ ही इस स्टेडियम में दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। प्रैक्टिस ग्राउंड में भी 9-9 पिच हैं. इसके अलावा 6 इनडोर पिच भी हैं। इस स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। हर ड्रेसिंग रूम के साथ जिम भी अटैच्ड है।

फैंस को मिलता है 360° नजारा 

इस मैदान को बनाते समय फैंस का भी काफी ध्यान रखा गया है। स्टैंड में मौजूद फैंस को एक्शन का 360 डिग्री व्यू देखने को मिलेगा। इस स्टेडियम के बीच में एक भी पिलर नहीं है, फैंस किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच का बराबर लुत्फ उठा सकते हैं। हर स्टैंड में फूड और हॉस्पिटैलिटी की व्यवस्था भी है। 

इस स्टेडियम में होंगे वर्ल्ड कप 2023 के 5 मैच

नरेंद्र मोदी स्टेडियम को बनाने की लागत 800 करोड़ रुपये (100 मिलियन) बताई गई थी। इस स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच फरवरी 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 मैच था। यह मैदान आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 5 मैचों की मेजबानी करने वाला है, जिसमें पहला और आखिरी गेम, भारत बनाम पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड खेल शामिल हैं।

एलईडी लाइट सिस्टम का इस्तेमाल 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की सबसे अनोखी विशेषताओं में से एक यह है कि स्टेडियम में छत के किनारों पर एलईडी लाइटें लगाई गई हैं जो पूरे मैदान को रोशन करती हैं। 360° नवीनतम एलईडी लाइट सिस्टम, छत के अंदरूनी किनारे पर एक रिंग पर लगाया गया है, जिससे जमीन पर छाया नहीं बनती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER