अमेरिका / बाइडन ने 24-36 घंटों में काबुल एयरपोर्ट पर एक और आतंकी हमले की चेतावनी दी

Zoom News : Aug 29, 2021, 10:22 AM
वाशिंगटन: काबुल धमाके के बाद अफगानिस्तान में आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर से चेताया है कि अगले एक से दो दिन में काबुल एयरपोर्ट के पास नया आतंकी हमला हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार (स्थानीय समय) को चेतावनी दी कि अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर 24 से 36 घंटे से भी कम समय में एक नया आतंकवादी हमला होने की संभावना है। बाइडेन की यह चेतावनी ऐसे वक्त में आई है, जब एक दिन पहले ही अमेरिका ने ड्रोन से बमबारी कर इस्लामिक स्टेट के दो साजिशकर्ता आतंकियों को मार गिराया है। ऐसे में संभावना बढ़ गई है कि खुरासान के आतंकी फिर से बदला लेने को बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं।

बाइडेन ने शनिवार को व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अफगाननिस्तान में जमीन पर स्थिति बेहद खतरनाक बनी हुई है और हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमलों का खतरा बना हुआ है। हमारे कमांडरों ने मुझे सूचित किया कि अगले 24-36 घंटों में हमले की अत्यधिक संभावना है। बता दें कि गुरुवार को आईएसआईएस-के के आतंकियों ने काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें अमेरिका के 13 सैनिक मरे थे, जबकि सौ से अधिक अफगान नागरिकों की मौत हो गई थी। 

हालांकि, काबुल धमाके के 48 घंटे के भीतर ही अमेरिका ने खुरासान के आंतकियों से अपने 13 जवानों की मौत का बदला एयरस्ट्राइक करके ले लिया। अमेरिका ने ड्रोन के जरिए इस्लामिक स्टेट के आतंकी ठिकानों पर बमवर्षा कर उसके दो आतंकियों को मार गिराया, जो माना जा रहा है कि काबुल धमाके के मुख्य साजिशकर्ता थे। अमेरिका ने कहा कि इस जवाबी कार्रवाई में किसी अफगानी की मौत नहीं हुई। बता दें कि अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध 'इस्लामिक स्टेट-खुरासान (आईएसआईएस-के) ने काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने शनिवार को वाशिंगटन में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम और कमांडरों के साथ मैदान में मुलाकात की थी और आतंकवादी समूह आईएसआईएस के खिलाफ शुक्रवार रात (स्थानीय समय) अमेरिकी बलों द्वारा किए गए हवाई हमले पर चर्चा की थी। बाइडेन के बयान में कहा गया है कि मैंने कहा था कि हम काबुल में हमारे सैनिकों और निर्दोष नागरिकों पर हमले के लिए जिम्मेदार समूह के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। 

जो बाइडेन ने कहा कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए सुसाइड हमले का बदला लिया जाएगा। हमारी तरफ से यह आखिरी हमला नहीं था। उन्होंने कहा कि हम लगातार ढूंढते रहेंगे। काबुल हमले के जो भी दोषी हैं, उन्हें इसकी कीमत चुकानी ही पड़ेगी। बाइडेन ने आगे कहा कि मेरे कमांडोज ने जानकारी दी है कि अगले 24 से 36 घंटे में फिर हमला हो सकता है। मैंने उन्हें निर्देश दिया है कि सेना की रक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले में मारे गए 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत का बदला लेने की प्रतिबद्धता जतायी थी। बाइडन ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में कहा था कि जिन्होंने यह हमला किया और साथ ही जो अमेरिका को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, उन्हें बता दूं कि हम उन्हें बख्शेंगे नहीं। हम भूलेंगे नहीं। हम तुम्हें मार गिराएंगे और तुम इसकी कीमत चुकाओगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER