व्यापार / बिग बास्केट, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट अपनी डिलीवरी टीमों के लिए ई-वाहन खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Zoom News : Aug 06, 2021, 07:38 PM

सौरभ सैनी, भारत के ऑनलाइन सुपरमार्केट बिगबास्केट के डिलीवरी ड्राइवर, अपनी तीन-पहिया इलेक्ट्रिक वैन में दिल्ली के बाहरी इलाके में एक उपग्रह शहर नोएडा से गुजरते हुए उसे प्राप्त ध्यान से प्रसन्न थे। "मैं प्यार करता हूँ कि मेरा इलेक्ट्रिक ट्रक हमेशा कैसे खड़ा रहता है," सैनी ने कहा, जिन्होंने लगभग आठ महीने पहले अपने बेड़े के 90% विद्युतीकरण के लिए बिगबास्केट के अभियान के हिस्से के रूप में जीवाश्म ईंधन को छोड़ दिया था। "ग्राहक चकित हैं कि वह कितना शांत है। वे मेरे इलेक्ट्रिक ड्राइविंग अनुभव के बारे में उत्सुक थे और इसकी कीमत और रेंज पर सवाल उठाने लगे।


यह उन्हें भारत में कुछ नया बनाता है, जहां BigBasket और ऑनलाइन दिग्गज Amazon.com Inc. और Flipkart - जो भारत की सड़कों से अधिक गैसोलीन उपभोक्ताओं को हटाने की कुंजी रख सकते हैं - विद्युतीकरण के लिए अपनी लक्षित महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त वाहन प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। फ्लिपकार्ट में स्थिरता और जवाबदेही के निदेशक महेश प्रताप सिंह ने कहा, "यह प्लग एंड प्ले नहीं है।" "जब हम संदर्भ को देखते हैं, तो आपूर्ति और विश्वसनीयता के दृष्टिकोण से, या एक व्यवहार्य व्यवसाय विकल्प से बहुत कुछ नहीं होता है। हमारा मानना ​​है कि आपको केवल एक उपभोक्ता के बजाय कुछ बड़ी, साहसिक महत्वाकांक्षाएं निर्धारित करने और वास्तव में पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को चलाने और इसे आकार देने की आवश्यकता है।


ऑनलाइन डिलीवरी की प्रकृति - एक केंद्रीय हब से त्वरित यात्राएं जहां एक मानक चार्जिंग समाधान स्थापित किया जा सकता है - इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने, रेंज की चिंता पर काबू पाने और चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जो सामान्य अपनाने में बाधा साबित हुई है। चीन में लगभग 6% की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों की भारत में वार्षिक वाहन बिक्री में 1% से भी कम हिस्सेदारी है।

लेकिन भारत के डिलीवरी दिग्गजों को एहसास है कि बड़े पैमाने पर कई मॉडलों को तैनात नहीं किया जा सकता है और आपूर्ति मांग के अनुरूप नहीं हो रही है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण नहीं करती है, हालांकि एक इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत उन्हें अधिकांश खरीदारों से अधिक रखती है।


भारत के सबसे बड़े दोपहिया वाहन, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के पास मार्च 2022 तक बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन नहीं होगा। इलेक्ट्रिक यात्री कारों में अग्रणी टाटा मोटर्स लिमिटेड, सबसे ज्यादा बिकने वाली नेक्सॉन के साथ, कोई छोटा वाणिज्यिक वाहन नहीं है इलेक्ट्रिक वाहन आमतौर पर लास्ट-मील डिलीवरी के लिए उपयोग किए जाते हैं। ऑटोमेकर के यूटिलिटी व्हीकल डिवीजन के अध्यक्ष गिरीश वाघ ने कहा कि टाटा ने उद्योग की "मजबूत" क्षमता के कारण छोटे इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करना शुरू कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER