देश / NEET और JEE (MAIN) Exam पर बड़ी खबर, इस दिन होगा नई तारीख का ऐलान

News18 : May 03, 2020, 05:56 PM
नई दिल्लीः पूरे देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से चल रहे लॉकडाउन के बीच स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं जहां टाली जा रही हैं वहीं पर तमाम कॉम्पटीटिव एग्जाम और प्रवेश परीक्षाओं की भी तारीखें आगे बढ़ाई जा रही हैं। इसी कड़ी में JEE (MAIN) और NEET की परीक्षा भी लॉकडाउन की वजह से टलता रहा है। लेकिन अब कैंडीडेट्स के इंतजा़र की घड़ी खत्म होने वाली है। इंडियन एक्सप्रेस की पत्रकार रितिका चोपड़ा के ट्वीट के मुताबिक आगामी 5 मई को मानव संसाधन विकास मंत्री JEE मुख्य परीक्षा और नीट परीक्षा की नई तारीख की घोषणा करेंगे।

पहले टल चुका है नीट और जेईई का एग्जाम-

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने कोरोना के चलते अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा और बाद में नीट परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया गया, ताकि जो जहां हैं वो वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सकें। इसके बाद मंत्रालय ने मई के आखिरी सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की थी, लेकिन लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के कारण मई के आखिरी हफ्ते में भी परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।


5 मई को एचआरडी मंत्री निशंक छात्रों को करेंगे संबोधित-

बता दें कि 5 मई यानी मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल छात्रों को वेबिनार के जरिए संबोधित करने वाले हैं। इसी दौरान निशंक जेईई मेन और नीट की परीक्षा की तारीख की घोषणा भी करेंगे। माना जा रहा है कि इसकी ये दोनों परीक्षाएं जून के अंतिम सप्ताह में आयोजित होंगी।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री दूसरी बार छात्रों से बातचीत करने जा रहे हैं। पिछली बार के संवाद में छात्रों के अलावा अभिभावक, शिक्षक और विशेषज्ञ भी जुड़े थे लेकिन इस बार सिर्फ छात्र ही जुड़ेंगे। 5 मई को छात्र अपने सवाल पूछ सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER