पूरा भारत जानना चाहता है / बिहार में का बा?

Zoom News : Nov 10, 2020, 11:07 PM
नई दिल्ली | विधानसभा बिहार का चुनाव परिणाम पूरे भारत की नजरों का तारा बना हुआ है। कौन यहां साफ तौर पर बाजी मारेगा, यह सवाल उस हर किसी के मन में है जो सियासत की गणित का पहला अक्षर भी जानता है। बिहार विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती के ताजा आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है। बिहार में विधानसभा चुनाव के लिये मतों की गणना बेहद धीमी रफ्तार से चल रही है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि बिहार में कुल 7.3 करोड़ मतदाताओं में से 57.09 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था और निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि बिहार में शाम 5.30 बजे तक 2.7 करोड़ मतों की गिनती कर ली गई। राज्य विधानसभा चुनाव में चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया था। बहरहाल, कई सीटें ऐसी हैं जहां बढ़त का अंतर 1,000 मतों से कम है, ऐसे में परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकता है।

अब तक आए रुझानों में नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ रही एनडीए बहुमत के करीब दिख रही है. जबक‍ि महागठबंधन भी कड़ी टक्‍कर दे रहा है. फिलहाल रुझान में राजग 124 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत से दो सीट अधिक है। वहीं, विपक्षी महागठबंधन 111 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है. हालांकि कई सीटें ऐसी हैं जहां बढ़त का अंतर 1000 मतों से कम है, ऐसे में परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकता है. इस बीच, आरजेडी (Rashtriya Janata Dal) ने नीतीश सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। आरजेडी ने ट्वीट किया, ' करीब 10 सीटों पर नीतीश प्रशासन गिनती में देरी कर रहा है। जीते हुए उम्मीदवारों को सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहा है। सीएम आवास में बैठकर नीतीश कुमार और सुशील मोदी मुख्‍यमंत्री के प्रधान सचिव से सभी डीएम और आरओ (RO) को फोन करवा कर नजदीकी लड़ाई वाली सीटों के पक्ष में फैसला दिलाने का दबाव बनवा रहे हैं। बिहार चुनाव में चल रही मतगणना के बीच आरजेडी ने प्रशासन और जेडीयू पर बड़ा आरोप लगाया गया है। आरजेडी का कहना है कि चुनाव के नतीजों में गड़बड़ी की जा रही है। आरजेडी ने ट्वीट कर कहा कि 119 सीट जीतने के बाद टीवी पर 109 दिखाया जा रहा है। नीतीश कुमार सभी अधिकारियों को फ़ोन कर धांधली करवा रहे हैं। फाइनल रिजल्ट आने और बधाई देने के बाद अब अधिकारी अचानक कह रहे हैं कि आप हार गए हैं। आरजेडी ने ट्वीट के साथ 119 सीटों की लिस्ट भी जारी की है। पार्टी का कहना है कि ये उन 119 सीटों की सूची है, जहां गिनती पूरी होने के बाद महागठबंधन के उम्मीदवार जीत चुके हैं। रिटर्निंग ऑफ़िसर ने उन्हें जीत की बधाई दी, लेकिन अब सर्टिफिकेट नहीं दे रहे हैं और कह रहे हैं कि आप हार गए। ECI की वेबसाइट पर भी इन्हें जीता हुआ दिखाया गया। जनतंत्र में ऐसी लूट नहीं चलेगी।

क्या नीतिश का जादू चुक गया है?

खुद नीतीश कुमार की परफॉर्मेंस अपेक्षा के मुताबिक खराब रही है और पहली बार ऐसा हो रहा है कि वो पीएम मोदी की पार्टी के साथ गठबंधन के जूनियर पार्टनर बनते दिख रहे हैं। हालांकि, नीतीश कुमार के करीबी नेताओं का कहना है कि 'ब्रांड नीतीश' अभी धूमिल नहीं पड़ा है, लेकिन उनका यह मानना है कि इस बार एंटी-इन्कंबेंसी नीतीश का खेल बिगाड़ सकती है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने NDTV से कहा कि 'मोदीजी की छवि ने हमें इस चुनाव में आगे बढ़ाया है. हम शाम तक सरकार गठन और नेतृत्व पर फैसला लेंगे.'उनके इस बयान से ऐसा प्रतीत होता है कि बीजेपी राज्य में मुख्यमंत्री के नए चेहरे पर विचार कर सकती है. जब उनसे इस इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चुनावी रुझान के हिसाब से नतीजे आते हैं तो बीजेपी नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाने के 'वादे को निभाएगी'।


यह है स्थिति 

पार्टी आगे जीत रुझान

All India Majlis-E-Ittehadul Muslimeen 4 1 5

Bahujan Samaj Party 1 0 1

Bharatiya Janata Party 50 23 73

Communist Party of India 1 1 2

Communist Party of India (Marxist) 2 0 2

Communist Party of India (Marxist-Leninist) (Liberation) 9 3 12

Hindustani Awam Morcha (Secular) 3 1 4

Independent 1 0 1

Indian National Congress 13 6 19

Janata Dal (United) 31 12 43

Lok Jan Shakti Party 1 0 1

Rashtriya Janata Dal 60 16 76

Vikassheel Insaan Party 4 0 4

Total 180 63 243

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER