Bihar Assembly / सवर्ण समुदाय के लिए सुपरहिट रहा बिहार चुनाव, ऐसा होगा नई विधानसभा का जातीय समीकरण

Zoom News : Nov 13, 2020, 08:08 AM
बिहार की राजनीति में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन का फॉर्मूला भले ही इस बार नीतीश कुमार के लिए न रहा हो, लेकिन सवर्ण समुदाय के लिए सुपरहिट रहा है। चुनाव परिणाम के साथ एनडीए के सत्ता में आने के बाद, उच्च जाति से आने वाले विधायकों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है। वहीं, बीजेपी-जेडीयू समीकरण बिहार की यादव, कुर्मी और कुशवाहा जैसी जातियों के लिए नुकसानदेह साबित हुआ है। यही कारण है कि इन ओबीसी समुदायों से आने वाली जातियों के विधायक कम हो गए हैं

विधानसभा चुनाव में एनडीए ने बीजेपी, जेडीयू, वीआईपी और एचएएम के साथ मिलकर अगड़ी और पिछड़ी जातियों का संतुलन बनाया। एनडीए का यह सूत्र राजनीतिक रूप से उच्च जाति समुदाय के लिए फायदेमंद रहा है, जिसे भाजपा का मुख्य वोट बैंक माना जाता है। इस बार बिहार विधानसभा में हर चार में से एक विधायक सवर्ण है। राज्य की 243 विधानसभा सीटों में से लगभग 64 विधायक अगड़ी जातियों से चुने गए हैं।


28 राजपूत विधायक बने

बिहार से कुल 28 राजपूत विधायक आए हैं, जबकि 2015 में 20 विधायक जीते। इस तरह राजपूत विधायकों की संख्या में 8. वृद्धि हुई है। इस बार भाजपा ने 21 राजपूतों को टिकट दिया, जिनमें से 15 ने जीत दर्ज की है। जदयू के 7 उम्मीदवारों में से केवल 2 ही जीत सके और दो वीआईपी टिकटों पर जीते। इस तरह एनडीए के 29 में से 19 टिकट राजपूत विधानसभा में पहुंच गए हैं।

वहीं, तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने 18 राजपूतों को टिकट दिया, जिनमें से केवल 8 ही जीत सके। इस बार आरजेडी ने 8 टिकट दिए थे, जिसमें से सात में जीत मिली है, जबकि 10 में से एक कांग्रेस ने जीती है। इसके अलावा, एक निर्दलीय राजपूत विधायक जीता है। पिछले चुनाव में भाजपा से 9 राजपूत विधायक, 2 राजद से, 6 जदयू से और 3 कांग्रेस से चुने गए थे। ऐसे में बीजेपी और आरजेडी में बढ़ोतरी हुई है, तो कांग्रेस और जेडीयू में कमी आई है।

भूमिहार विधायक बढ़े

बिहार चुनाव में इस बार 21 भूमिहार विधायक विभिन्न दलों से चुने गए हैं जबकि 2015 में 17 विधायक चुने गए थे। इस बार, उनमें से ज्यादातर भाजपा से जीते हैं। बीजेपी के 14 भूमिहार उम्मीदवारों में से, जेडीयू के 8 भूमिहार उम्मीदवारों में से 8 और एचएएम के एक उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। इस तरह एनडीए की ओर से 14 भूमिहार विधायक बनाए गए हैं। वहीं, महागठबंधन के टिकट पर 6 भूमिहार विधायक चुने गए हैं, जिनमें से कांग्रेस के 11 में से 11 उम्मीदवार सबसे ज्यादा जीते हैं, जबकि आरजेडी और सीपीआई के 1-1 विधायक जीते हैं। हालाँकि, 2015 में 9 भूमिहार विधायक भाजपा से, 4 जदयू से और 3 कांग्रेस से चुने गए थे।

ब्राह्मण विधायकों में नेतृत्व

इस बार बिहार में 12 ब्राह्मण विधायक चुनाव जीते हैं, जबकि 11 में 11 विधायक जीते हैं। भाजपा के 12 ब्राह्मण उम्मीदवार जीते हैं, 5 जीते हैं और दो जदयू ब्राह्मण उम्मीदवार विधानसभा में जीते हैं। वहीं, कांग्रेस के 9 ब्राह्मणों में से 3 ने जीत हासिल की है, जबकि राजद के 4 में से 2 ने जीत हासिल की है। 2015 के चुनावों में, 11 ब्राह्मण जीते, जिनमें से 3 भाजपा, 1 राजद, 2 जदयू और 4 कांग्रेस से थे। वहीं, कायस्थ समुदाय के तीन विधायक जीते हैं, उनमें से सभी बीजेपी के टिकट पर जीते हैं। 2015 में, दो कायस्थ भाजपा से और एक कांग्रेस से चुने गए थे।

यादव विधायकों की संख्या घट गई

इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में यादव विधायकों की संख्या फिर से 2010 के आंकड़े पर आ गई है। इस बार चुनाव में विभिन्न दलों के कुल 52 यादव विधायक चुने गए हैं, जबकि 2015 में 61 विधायक जीते थे। राजद के टिकट पर 36 विधायक सीपीआई (माले) से, एक कांग्रेस से और एक सीपीएम से चुने गए हैं। इस तरह से ग्रैंड यादव से 40 यादव विधायक जीते हैं। वहीं, एनडीए से 12 यादव विधानसभा में पहुंचे हैं, जिनमें भाजपा के 6, जदयू के पांच और वीआईपी के एक यादव विधायक शामिल हैं। हालांकि, 2015 में आरजेडी के 42, जेडीयू के 11, बीजेपी के 6 और कांग्रेस के दो विधायक थे।

कुर्मी-कुशवाहा विधायकों में कमी

बिहार चुनाव में न केवल यादव बल्कि कुर्मी और कुशवाहा के विधायकों की संख्या में भी कमी आई है। इस बार केवल 9 कुर्मी विधायक जीतने में सक्षम थे, जबकि 2015 में 16 कुर्मी विधायक जीतने में सक्षम थे। इस बार जदयू के 12 कुर्मी उम्मीदवारों में से केवल 7 जीते हैं, जबकि दो कुर्मी विधायक भाजपा के टिकट पर चुने गए हैं। राजद और कांग्रेस में से एक भी कुर्मी नहीं जीत सका। हालांकि, 2015 में जदयू के केवल 13 कुर्मी विधायक थे, जबकि भाजपा, कांग्रेस और कांग्रेस में से प्रत्येक जीत सकता था।

वहीं, कुर्मी समुदाय की तरह कोइरी (कुशवाहा) के विधायकों की संख्या में भी कमी आई है। इस बार बिहार चुनाव में कुशवाहा समुदाय के 16 विधायक जीतने में सफल रहे, जबकि 2015 के चुनाव में 20 विधायक जीते थे। बीजेपी से 3, JDU से 4, RJD से 4 और CPI (पुरुष) से ​​4 कुशवाहा समाज के विधायक चुने गए हैं जबकि एक CPI के टिकट पर जीता है। वहीं, 2015 के चुनावों पर नजर डालें तो टिकट पर 4 बीजेपी, 4 आरजेडी, 11 जेडीयू, 1 कांग्रेस और 1 आरएलएसपी को जीत मिली। हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि, उपेंद्र कुशवाहा ने कुशवाहा समुदाय के लोगों को 48 टिकट दिए, जिनमें से एक भी उम्मीदवार नहीं जीत सका।

वैश्य-दलित-एसटी विधायक

बिहार चुनाव में इस बार, वैश्य समुदाय के 24 विधायक विभिन्न दलों से चुने गए हैं जबकि 2015 में उनकी संख्या 16 थी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER