देश / बिहार में आंकड़ों में संशोधन के बाद कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 12,089 हुई

Zoom News : Dec 05, 2021, 02:15 PM
पटना: बिहार में कोरोना से हुई मौतों की संख्या में एक दिन में 2,424 लोगों की बढ़ोतरी हुई है। अब राज्य में कोरोना की दूसरी व तीसरी लहर में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 12,089 पहुंच गई है, जो अब तक 9664 थी। सरकार ने यह बदलाव छह महीने में दूसरी बार किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दो दिसंबर तक बिहार में कोरोना से हुई मौतों की संख्या 9664 थी, वहीं तीन दिसंबर को 2425 अन्य लोगों को इसमें जोड़ा गया। सरकारी आंकड़ों में यह बदलाव पटना हाईकोर्ट की फटकार के बाद किया गया है। हाईकोर्ट में बक्सर में कोरोना से हुई मौतों को सरकारी आंकड़ों में शामिल न करने पर सरकार को फटकार लगाई थी। 

नौ जून को भी बदले गए थे आंकड़े

सरकार ने कोरोना से हुई मौतों की संख्या में नौ जून को भी बदलाव किया था। तब 3931 लोगों को सरकारी आंकड़ों में जोड़ा गया था, जिसके बाद यह संख्या बढ़कर 5424 हो गई थी। इसके बाद सरकारी आंकड़ों में एकाएक 73 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी। यह बदलाव भी कोरोना से हुई मौतों के आंकड़े छुपाने का मामला उजागर होने के बाद किया गया था। 

नए आंकड़ों के अनुसार मिलेगा मुआवजा 

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि बिहार में कोरोना से हुई मौतों के नए आंकड़ों के अनुसार ही सभी को मुआवजा दिया जाएगा। संक्रमण से मरने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन मौतों का पहले कोई हिसाब नहीं था, लेकिन सत्यापन के बाद नए आंकड़े वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER