दुनिया / अमेरिका के सबसे बड़े किसान बने बिल गेट्स, 18 राज्यों में 242,000 एकड़ जमीन खरीदी

Zoom News : Jan 16, 2021, 05:23 PM
USA: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने अमेरिका में बड़े पैमाने पर खेती की जमीन खरीदी है। डेली मेल की रिपोर्टों के अनुसार, अब बिल गेट्स के पास अमेरिका के 18 राज्यों में कुल 2 लाख 42 हजार एकड़ खेती योग्य भूमि है। इतनी जमीन खरीदने के बाद बिल गेट्स अमेरिका में खेती की गई जमीन के सबसे बड़े मालिक (निजी सम्मान) बन गए हैं। 

हालांकि, बिल गेट्स ने न केवल खेती योग्य भूमि में निवेश किया है। बल्कि, वह कुल 2,68,984 एकड़ भूमि का मालिक बन गया है। यह भूमि अमेरिका के 19 राज्यों में स्थिति है। इनमें एरिज़ोना में स्थित भूमि शामिल है, जिस पर स्मार्ट सिटी की योजना है।

65 साल के बिल गेट्स ने लुइसियाना में 69 हजार एकड़, अरकंसास में करीब 48 हजार एकड़, अमेरिका के एरिजोना में 25 हजार एकड़ जमीन खरीदी है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि बिल गेट्स ने खेती के लिए इतनी जमीन क्यों खरीदी है। इन जमीनों से जुड़ी ज्यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

बिल गेट्स ने सीधे और साथ ही व्यक्तिगत निवेश इकाई कैस्केड इन्वेस्टमेंट के माध्यम से इस जमीन को खरीदा है। खबरों के मुताबिक, बिल गेट्स ने अपने गृह राज्य वाशिंगटन में 2018 में 16 हजार एकड़ जमीन खरीदी थी। इनमें हॉर्स हेवन हिल्स क्षेत्र में 14,500 एकड़ जमीन शामिल है, जिसे उन्होंने 1251 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह उस वर्ष अमेरिका में खरीदी गई सबसे अधिक भूमि थी। कास्केड इनवेस्टमेंट ने जमीन की खरीद के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन कहा है कि कंपनी स्थायी खेती में बहुत मदद करती है।

2008 में, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने घोषणा की कि यह अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील क्षेत्रों में छोटे किसानों को 2238 करोड़ रुपये प्रदान कर रहा है ताकि उन्हें फसल उगाने और गरीबी और गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिल सके। आना।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER