दुनिया / अरबपति ने SpaceX अंतरिक्ष यान खरीदा, बच्चों को होगा फायदा

Zoom News : Feb 02, 2021, 05:16 PM
USA: स्पेसएक्स ने एक नया मिशन शुरू किया है। इसका नाम इंस्पिरेशन -4 मिशन है। इस मिशन के तहत, चार लोगों को पृथ्वी की कक्षा में अंतरिक्ष यात्रा दी जाएगी। इस यात्रा के लिए, अमेरिकी अरबपति ने स्पेसएक्स की पूरी उड़ान खरीदी है। अब तक लोगों ने उड़ने के लिए विमान खरीदने के बारे में सुना होगा लेकिन अंतरिक्ष यान पहली बार खरीदा गया है। आइए जानते हैं कि स्पेसएक्स की उड़ानें खरीदने वाले अरबपति का मकसद क्या है? 

स्पेसएक्स इस साल के आखिरी चार महीनों में अंतरिक्ष में अपनी पहली नागरिक उड़ान भेजेगा। इसके लिए फाल्कन -9 रॉकेट और ड्रैगन कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाएगा। इस मिशन का नाम इंस्पिरेशन -4 है। 

अमेरिकी अरबपति जेरेड आइजैकमैन ने इसके लिए भुगतान किया है। यही नहीं, उन्होंने तीन और यात्रियों को अपने साथ ले जाने का फैसला किया है। इस यात्रा में, बहुत आम लोगों के लिए अंतरिक्ष की सैर करने की जिम्मेदारी है। जारेड इस यात्रा के माध्यम से सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए 200 मिलियन डॉलर यानी 1459 करोड़ रुपये का फंड जुटाना चाहता है। इस राशि का आधा हिस्सा वह खुद देंगे।

उन्होंने अपने साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने के लिए इस अस्पताल की एक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को भी चुना है। फरवरी तक इस अस्पताल को दान देने वालों में एक तिहाई सीट और चौथी सीट व्यवसायी को दी जाएगी, जो शिफ्ट 4 भुगतान का उपयोग करेगा। Jared की कंपनी का नाम Shift 4 Payment है। जेरेड टेक और फाइटर जेट्स का भी कारोबार करता है। 

जेरेड इसाकमैन ने कहा कि मैं अगले 50 से 100 वर्षों तक धरती पर रहना चाहता हूं। ताकि मैं देख सकूं कि जब लोग अपने रॉकेट के साथ उड़ान भर रहे हैं। परिवार छुट्टियां मनाने के लिए चांद पर जाएंगे। बच्चे स्पेससूट पहनकर स्कूल जाएंगे। मैं यह जानता हूं और ऐसे कई लोग जानते हैं कि हम भविष्य में ऐसी दुनिया में प्रवेश करने जा रहे हैं। 

जब जेरेड इसाकमैन से उड़ान खरीदने के बारे में सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि जब मैं अपने बच्चों को कैंसर से दूर रख सकता हूं, तो मैं उस भविष्य को देख पाऊंगा जिसकी मैंने अभी कल्पना की है। इस यात्रा से एकत्रित धन सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल को दिया जाएगा ताकि वे बच्चों के कैंसर का इलाज कर सकें। 

जेरेड इसाकमैन स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के साथ अपनी यात्रा शुरू करेंगे, संभवतः अक्टूबर के महीने में। शेष यात्रियों का चयन अगले एक सप्ताह में किया जाएगा। इसके बाद, इन लोगों को ड्रैगन कैप्सूल को उड़ाने और पृथ्वी की कक्षा में जीवित रहने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क ने कहा कि यह बच्चों के लाभ के लिए दुनिया की पहली निजी अंतरिक्ष यात्रा होगी। 

जेरेड आइजैकमैन अपनी यात्रा पर कमांडर होंगे। वह वर्तमान में स्पेसएक्स के कार्यालय में ड्रैगन कैप्सूल और फाल्कन -9 रॉकेट से जुड़ी बारीकियों को सीख रहे हैं। आपको बता दें कि ड्रैगन कैप्सूल अपने आप उड़ जाता है। लेकिन पायलट को यह पता होना चाहिए ताकि वह आपात स्थिति में इसे संभाल सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER