Science / अब ये कंपनी मंगल ग्रह पर भी उड़ाएगी हर दिन तीन फ्लाइट, 100 लोग धरती से करेगे एक साथ यात्रा

Zoom News : Oct 26, 2020, 03:41 PM
अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने मंगल ग्रह पर इंसानों को बसाने की योजना के बारे में नई जानकारी साझा की है। स्पेसएक्स कंपनी के सीओओ गिन्नी शॉटवेल ने टाइम पत्रिका को बताया कि स्टारलिंक उपग्रह मंगल पर मनुष्यों को बसाने में प्रमुख भूमिका निभाएगा। स्टारलिंक सैटेलाइट के माध्यम से, कंपनी का इरादा धरती के साथ-साथ मंगल ग्रह पर भी इंटरनेट पहुंच प्रदान करना है। स्पेसएक्स का कहना है कि यह उपग्रह दोनों ग्रहों के लोगों को जोड़ने का काम करेगा।

सीओओ गिन्नी शॉटवेल ने कहा कि एक बार जब लोग मंगल ग्रह पर पहुंच जाएंगे, तो उन्हें पृथ्वी के लोगों से बात करने की आवश्यकता होगी। इस काम में स्टारलिंक सैटेलाइट की अहम भूमिका होगी। इसी समय, स्पेसएक्स कंपनी 2050 तक मंगल पर 1 मिलियन मनुष्यों तक पहुंचने की योजना बना रही है। कंपनी की योजना के अनुसार, हर दिन तीन उड़ानें मंगल पर उड़ेंगी। इसका मतलब है कि एक वर्ष में लगभग 1 हजार उड़ानें। प्रत्येक उड़ान पर, लगभग 100 लोग एक साथ नए ग्रह की यात्रा करेंगे।

इससे पहले 2017 में, एलोन मस्क ने कहा था कि वह 2022 तक मंगल पर दो कार्गो विमान और 2024 तक चार अन्य उड़ानें भेजना चाहता है। मनुष्य इन चार उड़ानों में से 2 में भी यात्रा करेंगे। स्पेसएक्स एक वायर रॉकेट के जरिए इंसानों को मंगल पर भेजना चाहता है। पिछले महीने, एलोन मस्क ने कहा कि रॉकेट की तैयारी आगे बढ़ रही थी। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि मंगल पर एक शहर स्थापित करना बहुत मुश्किल होगा और इस दौरान कई खतरे होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER