Spacex / स्पेस एक्स ने भारत के रिकॉर्ड को तोड़ा, एक रॉकेट के साथ 143 सैटेलाइट लॉन्च किए

Zoom News : Jan 25, 2021, 09:30 AM
नई दिल्ली। स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के नाम पर था। 2017 में, भारत ने एक रॉकेट के साथ 104 उपग्रह लॉन्च किए। इससे पहले, इस कंपनी ने अधिकतम 48 उपग्रहों को एक साथ अंतरिक्ष में भेजा था। बता दें कि स्पेस एक्स अरबपति बिजनेसमैन एलोन मस्क की कंपनी है। इस कंपनी को सैटेलाइट लॉन्च करने में केवल एक मिलियन डॉलर लगते हैं।

इन उपग्रहों को पहली बार दिसंबर में लॉन्च किया गया था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद शनिवार को मौसम खराब होने के कारण लॉन्च टालना पड़ा। स्पेस एक्स ने इन सभी उपग्रहों को फाल्कन 9 के साथ लॉन्च किया। फ्लोरिडा के कैप कैनवरल से भारतीय समय के अनुसार, इसे रात 8.31 बजे लॉन्च किया गया था। इन राक्टों ने भारत के ऊपर से उड़ान भरी। इसरो ने बेंगलुरु में भी अपना एकल ट्रैक किया।

उपग्रह को लॉन्च करने का कार्यक्रम लगभग 90 मिनट तक चला। इस दौरान वहां मौजूद लोग काफी रोमांचित थे। उपग्रह हर सेकंड के अंतराल पर अंतरिक्ष में जा रहा था। इन उपग्रहों की मदद से स्पेसएक्स कंपनी 2021 तक वैश्विक ब्रॉडबैंड इंटरनेट मुहैया कराएगी।

टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एलोन मस्क, अंतरिक्ष में अपनी योजनाओं के बारे में उत्साहित रहते हैं। पिछले साल एक कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने कहा कि वह मंगल पर जाना चाहते हैं और यह 70 प्रतिशत की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER