Biporjoy News / अगले 6 घंटे में 'बिपरजॉय' बन जाएगा 'अति गंभीर चक्रवाती तूफान'! IMD का अलर्ट जारी

Zoom News : Jun 11, 2023, 08:30 AM
Biporjoy News: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 6 घंटे में बहुत गंभीर चक्रवात बिपरजॉय (Very Severe Cyclonic Biparjoy) के अति गंभीर चक्रवाती तूफान (Extremely Severe Cyclonic Storm) में बदलने की आशंका है. हालांकि, राहत की बात है कि इसके गुजरात के तट से टकराने का अनुमान नहीं है. चक्रवात बिपरजॉय के पोरबंदर कोस्ट से 200-300 किलोमीटर की दूरी से गुजरने का पूर्वानुमान जताया गया है, पर 15 जून तक गुजरात में आंधी और तेज हवाएं चलने की संभावना है. आईएमडी के लेटेस्ट पूर्वानुमान के मुताबिक, बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' अगले 12 घंटे में अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है.

कहां पहुंचा चक्रवात बिपरजॉय?

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों में उत्तर-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ने से पहले इसके धीरे-धीरे उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ने का अनुमान है. अहमदाबाद मौसम विभाग केंद्र की डायरेक्टर मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय वर्तमान में पोरबंदर से 600 किमी दूर है. जैसे-जैसे ये आगे की तरफ बढ़ेगा, पोर्ट सिग्नल अलर्ट इसके अनुसार बदल जाएंगे.

क्या गुजरात के तट से टकराएगा बिपरजॉय?

पूर्वानुमान के मुताबिक, इस वक्त बिपजॉय चक्रवात के पोरबंदर से 200-300 किमी और कच्छ के नलिया से 200 किमी दूर से गुजरने का अनुमान है. जहां तक मौजूदा पूर्वानुमान की बात है, बिपरजॉय के गुजरात के तट से टकराने की आशंका नहीं है. उन्होंने कहा कि मछुआरों को अगले 5 दिन यानी 15 जून तक अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है. मछली पकड़ने की सभी एक्टिविटीज को स्थगित कर दिया गया है.

किस तरफ बढ़ रहा बिपरजॉय?

मोहंती ने ये भी कहा कि चक्रवात बिपरजॉय नॉर्थ की तरफ बढ़ रहा है. अगले 24 घंटे में इसकी स्पीड बदलकर उत्तर-पूर्व की तरफ होने का अनुमान है. इसके बाद, चक्रवात की दिशा उत्तर-उत्तरपश्चिम की तरफ होगी. उन्होंने ये कहा कि गुजरात में 15 जून तक गरज के साथ बारिश पड़ने का अनुमान है. विशेष तौर पर सौराष्ट्र-कच्छ के इलाके में हवा की रफ्तार तेज रहेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER