Tamil Nadu News / तमिलनाडु में दिखा चक्रवात ‘मैंडूस’ का असर, चेन्नई से तूफान के बीच कई फ्लाइट कैंसिल

Zoom News : Dec 09, 2022, 07:36 PM
Tamil Nadu News: चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का दक्षिणी राज्यों में असर दिखने लगा है. यहां तमिलनाडु के चेन्नई में शुक्रवार को भारी बारिश दर्ज की गई. चक्रवात के खतरे के बीच कम से कम चार फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा और कई फ्लाइट्स को डिले कर दिया गया है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान मैंडूस 9 दिसंबर की रात और 10 दिसंबर की अल सुबह उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के बीच के तटीय क्षेत्र से होकर गुजरेगा. इस चक्रवात के आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने इस तंत्र के प्रभाव के चलते तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक ट्विटर अपडेट में कहा गया कि मैंडूस कराईकल से 270 किलोमीटर पूर्व- दक्षिणपूर्व में स्थित है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि इसके मल्लापुरम के पास तट को पार करने की उम्मीद है. यह चेन्नई से लगभग 270 किमी दूर केंद्रित है.

तमिलनाडु में शिक्षण संस्थानों पर लगे ताले

आईएमडी अधिकारी ने कहा कि अगले कुछ घंटों में यह कमजोर पड़कर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. भारी बारिश और तेज हवाओं को लेकर आईएमडी की चेतावनी के मद्देनजर तमिलनाडु के कई जिलों में शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है. आईएमडी द्वारा चक्रवात की चेतावनी जारी करने के बाद पड़ोसी पुडुचेरी में इस बीच क्षेत्रीय प्रशासन द्वारा शुक्रवार और शनिवार को पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित कर दी. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र छह दिसंबर को गहरे दबाव में तब्दील हो गया था. बुधवार को यह चेन्नई से लगभग 750 किलोमीटर दूर स्थित था.

पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच से गुजरेगा चक्रवात

आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, चक्रवाती तूफान मैंडूस कराईकल के दक्षिण पूर्व में लगभग 500 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में मौजूद है. बुलेटिन के मुताबिक, इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और नौ दिसंबर को आधी रात के आसपास 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट से गुजरने की संभावना है. पुडुचेरी, चेन्नई से करीब 160 किलोमीटर दूर है. तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी एहतियाती कदम उठाए हैं.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER