Tamil Nadu News / तमिलनाडु के कृष्णागिरी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 8 लोगों की मौत, कई जख्‍मी

Zoom News : Jul 29, 2023, 06:01 PM
Tamil Nadu News: तमिलनाडु के कृष्णगिरि जिले में शनिवार को एक पटाखा यूनिट में विस्फोट में तीन महिलाओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई. जिले के पझायापेट्टई में पटाखा बनाने वाले गोदाम में अचानक हुए विस्फोट से कई लोग घायल हो गए. पुलिस के मुताबिक, विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि यूनिट के पास के घर और कुछ दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं. प्रभावितों को बचाने के लिए पुलिस और अग्निशमन एवं बचाव सेवा कर्मी मौके पर पहुंच गए हैं.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, ज्यादातर पीड़ित ऐसे लोग हैं जो विस्फोट के समय यूनिट से गुजर रहे थे. विस्फोट सुबह 10 बजे के करीब हुआ, जिससे पटाखा यूनिट के पास का एक घर, एक वेल्डिंग की दुकान, एक और अलग दुकान और एक रेस्तरां मलबे में तब्दील हो गए.

पीड़ितों की पहचान रवि, जयश्री, रूथिका, रुतेश, राजेशारी, इब्राहिम, इमरान और एक अन्य व्यक्ति के रूप में की गई. माना जा रहा है कि इमारत के मलबे में कुछ और लोग फंसे हुए हैं, फिलाहल मलबा हटाने का काम चल रहा है.

7 की मौके पर, एक की बाद में हुई मौत

एसपी सरोज कुमार ठाकोर ने कहा क‍ि 7 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया है और कुछ अन्य घायलों को इलाज के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल ले जाया गया है। ठाकोर ने बाद में कहा कि हादसे में एक और व्यक्ति की मौत हो गई।

PM ने दुख जताया, मुआवजे की घोषणा

घटना पर दुख जताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. पीएम ने लिखा, 'तमिलनाडु के कृष्णागिरि में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए दुखद हादसे से बहुत दुखी हूं, इस विस्फोट से कई बहुमूल्य जिंदगियां खत्म हो गईं. इस अत्यंत कठिन समय में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. घायल शीघ्र स्वस्थ हों. प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने आठ लोगों की मौत पर दुख जाहिर किया है. अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवार को 3-3 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की. इसके अलावा घायलों को मुआवजे के तौर पर एक लाख रुपये दिए जाएंगे. फिलाहल अस्पताल में घायलों का इलाज चल रहा है. जिन्हें मामूली चोटें आई हैं सीएम ने उनके लिए 50 हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है. मुआवजा मुख्यमंत्री जन राहत कोष से जारी किया जाएगा.

स्टालिन ने कहा कि उन्होंने राहत उपायों की निगरानी के लिए तमिलनाडु के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री आर. सक्कारापानी को मौके पर भेजा है और यह भी निर्देश दिया है कि अस्पताल में इलाज करा रहे लोगों की विशेष देखभाल की जाए.  

हादसे पर दुखी अम‍ित शाह

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हादसे पर दुख जताया। अम‍ित शाह ने ट्वीट करके कहा क‍ि कृष्णागिरी में एक पटाखा फैक्ट्री में आग दुर्घटना दुखद है। मैं मरने वालों के परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER