Himachal Pradesh Assembly Election / BJP ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए जारी की 62 कैंडीडेट की लिस्ट, जानें नाम

Zoom News : Oct 19, 2022, 10:48 AM
Himachal Pradesh Assembly Election: हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने 62 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। सीएम जयराम ठाकुर सेराज से चुनाव लड़ेंगे और अनिल शर्मा मंडी से दावेदारी ठोकेंगे। वहीं सतपाल सिंह सट्टी को ऊना से उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि चुनाव 12 नवंबर को होने हैं।

कांग्रेस भी जारी कर चुकी है 46 कैंडीडेट की लिस्ट

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में कांग्रेस भी अपने 46 उम्मीदवारों की लिस्ट सार्वजनिक कर चुकी है। इस लिस्ट में कई कद्दावर नेताओं के नाम हैं। जैसे आशा कुमारी को डल हाउस से उम्मीदवार बनाया गया है, आशा कुमारी पंजाब में कांग्रेस की प्रभारी थीं। वहीं इस लिस्ट में विक्रमादित्य सिंह का भी नाम शामिल है। विक्रमादित्य शिमला ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ेंगे। आपको बता दें विक्रमादित्य हिमाचल के कद्दावर नेता वीरभद्र सिंह के बेटे हैं।

12 नवंबर को चुनाव 8 दिसंबर को नतीजे 

हिमाचल प्रदेश में चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और इस चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस बार भी एक चरण में चुनाव होगा। 

17 से 25 अक्टूबर तक नामांकन की तारीख

हिमाचल के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है और  29 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 55 लाख से अधिक वोटर मतदान के पात्र हैं। इस चुनाव में 1.86 लाख पहली बार मतदान करेंगे जबकि, 1.22 लाख लोग 80 से अधिक आयु वर्ग के हैं।

घर जाकर मतदान कराएंगे निर्वाचन अधिकारी

चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड पॉजिटिव लोगों से एक फॉर्म भरवाया जाएगा। आयोग ने कहा कि अगर ऐसे लोग पोलिंग बूथ पर नहीं आ सकते हैं तो निर्वाचन अधिकारी और कर्मी उनके घर पर जाकर मतदान करवाएंगे। KYC ऐप पर अपने कैंडिडेट के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में मतदाता जान सकते हैं। C Vigil ऐप पर मतदाता चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत खुद से कर सकते हैं। 

नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की सुविधा

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने कहा कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाया जा सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल के बुजुर्गों को खास सुविधा दी जायेगी और शांतिपूर्वक चुनाव कराना लक्ष्य लक्ष्य रहेगा। बता दें कि साल 2017 में हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER