Lok Sabha Election / बीजेपी की 10वीं लिस्ट जारी- चार सांसदों का कटा टिकट, जानिए किसे कहां से मिला मौका

Zoom News : Apr 10, 2024, 03:16 PM
Lok Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए आज 10वीं सूची जारी कर दी. इस सूची में कुल नौ उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. इन उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा यूपी से कुल सात उम्मीदवारों का एलान किया गया है. सूची के मुताबिक मैनपुरी से जयवीर सिंह, बलिया से नीरज शेखर, मछली शहर से बीपी सरोज, गाजीपुर से पारस नाथ राय, कौशांबी से विनोद सोनकर, फूलपुर से प्रवीण पटेल और इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी को मैदान में उतारा गया है.

गाजीपुर से पारस नाथ राय संघ से जुड़े रहे हैं. हालांकि वो कभी चुनाव नहीं लड़े लेकिन उनको मनोज सिन्हा का करीबी माना जाता है. उनके बेटे आशुतोष राय भारतीय जनता युवा मोर्चा के यूपी अध्यक्ष रहे हैं. वहीं फूलपुर से बीजेपी के विधायक प्रवीण पटेल को टिकट मिला है, वे बीएसपी से भी विधायक रहे हैं.

यूपी में अब तक 70 उम्मीदवारों का ऐलान

यूपी में बीजेपी ने अब तक कुल 70 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. पहली सूची में 51, दूसरी सूची में 13 नाम थे लेकिन एक प्रत्याशी का टिकट बदला गया था यानी कुल 12 नये नामों का ऐलान हुआ था. इस सूची में सात नाम आये हैं. यूपी में 80 में से बीजेपी 75 सीटों पर खुद लड़ रही है वहीं 5 सीटें सहयोगियों को दी गई हैं. जिन पांच सीटों पर अभी भी नाम तय होने हैं उनमें रायबरेली, कैसरगंज, भदोही, फिरोजाबाद और देवरिया शामिल हैं.

इनके अलावा बाकी दो उम्मीदवारों में एक पश्चिम बंगाल के आसनसोल से एस एस अहलूवालिया और चंडीगढ़ से संजय टंडन को उम्मीदवार बनाया है. एस एस अहलूवालिया को टीएमसी प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा के सामने उतारा गया है. आसनसोल से पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था.

बीजेपी ने इन सांसदों का काटा टिकट

बीजेपी ने बुधवार को जिन 9 नामों की सूची जारी की, उनमें से 4 लोगों का टिकट काट दिया गया है. जिन उम्मीदवारों का टिकट कट गया है, उनमें हैं- फूलपुर से केसरी देवी पटेल, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी, बलिया से वीरेंद्र सिंह मस्त और चंडीगढ़ से किरण खेर.

डिंपल यादव Vs जयवीर सिंह ठाकुर 

मैनपुरी से सपा अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी और मौजूदा सांसद डिंपल यादव चुनावी मैदान में हैं। ऐसे में डिंपल यादव का मुकाबला बीजेपी के जयवीर सिंह ठाकुर से होगा, जो मौजूदा योगी सरकार में पर्यटन मंत्री हैं। वहीं, गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी के खिलाफ पारस नाथ राय बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। वहीं, चंडीगढ़ से संजय टंडन को टिकट दिया गया है। इस सीट से दो बार की सांसद किरण खेर का टिकट काटा गया है। किरण खेर 2014 और 2019 में दो बार लोकसभा चुनाव जीतीं।  

शत्रुघ्न सिन्हा Vs एस एस अहलुवालिया

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से एस एस अहलुवालिया को टिकट दिया है। इस सीट से बीजेपी ने पहले भोजपुरी स्टार पवन सिंह को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन बाद में उन्होंने टिकट वापस कर दिया। इस सीट से टीएमसी ने अभिनेत्रा शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER