देश / BJP के विजय कुमार सिन्हा को चुना गया बिहार का स्पीकर

Zoom News : Nov 25, 2020, 02:03 PM
Bihar: विपक्ष के भारी विरोध के बीच बिहार विधानसभा को नया स्पीकर मिल गया है। भारतीय जनता पार्टी के विधायक विजय कुमार सिन्हा को एनडीए के उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। महागठबंधन ने आरजेडी विधायक अवध बिहारी सिंह को उनके सामने मैदान में उतारा था। विजय सिन्हा के पक्ष में 126 वोट पड़े।

विजय सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष की कुर्सी संभालने वाले पहले भाजपा विधायक हैं। पहले कभी भी विधानसभा स्पीकर की सीट भाजपा के खाते में नहीं गई थी। लेकिन इस बार पार्टी ने जबरदस्त प्रदर्शन करके पूरे राज्य की राजनीति का समीकरण बदल दिया है।

विजय सिन्हा लखीसराय सीट से विधायक हैं। उन्होंने लखीसराय सीट पर लगातार तीसरी बार चुनाव जीता है। 2015 में, जब राजद और जदयू ने चुनाव लड़ा, उस स्थिति में भी लखीसराय में विजय सिन्हा का दबदबा कायम रहा और वे भाजपा के टिकट पर जीते। विजय सिन्हा ने जदयू के रामानंद मंडल को हराया।

मौजूदा चुनावों में कांग्रेस के अमरेश कुमार ग्रैंड अलायंस के उम्मीदवार के रूप में विजय सिन्हा के सामने थे। विजय सिन्हा ने अमरेश कुमार को 10 हजार मतों के अंतर से हराया।

विजय सिन्हा का जन्म 5 जून 1967 को हुआ था। उन्होंने बेगूसराय के गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। उन्होंने यह डिप्लोमा 1989 में प्राप्त किया।

विधायक के साथ-साथ विजय सिन्हा को भी सरकार में अनुभव है। वह पिछली नीतीश कुमार सरकार में श्रम संसाधन मंत्री रहे हैं। विजय सिन्हा भूमिहार जाति से आते हैं। ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलना सामाजिक समीकरण को संतुलित करने के रूप में भी देखा जाता है। विजय सिन्हा ने प्रदेश में प्रवक्ता के अलावा संगठन में कई स्तरों पर काम किया है।

इस बार भाजपा ने जेडीयू की तुलना में बहुत अधिक सीटें जीती हैं, चुनाव परिणामों में सभी को आश्चर्यचकित किया है, जबकि यह सरकार पर भी हावी है। वादे के मुताबिक, सीएम पद निश्चित रूप से नीतीश कुमार को दिया गया है, लेकिन बीजेपी ने भी अपने खाते से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाकर सबको चौंका दिया। सुशील मोदी पर नए चेहरों को तरजीह दी गई। यही बात विधानसभा अध्यक्ष के पद पर भी हुई। नंद किशोर यादव जैसे दिग्गज नेताओं को पद की दौड़ में माना जा रहा था, लेकिन आखिरकार विजय सिन्हा के नाम पर मुहर लग गई और इस तरह भाजपा को पहली बार विजय सिन्हा के रूप में बिहार विधानसभा अध्यक्ष का पद मिला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER