Pakistan Bomb Blast / पाकिस्तान के जमीयत की बैठक में बम विस्फोट, 40 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

Zoom News : Jul 30, 2023, 06:08 PM
Pakistan Bomb Blast: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बाजौर इलाके में जमीयत-उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUI-F) की बैठक में जोरदार बम धमाका हुआ है. इलाके में अफरा-तफरी मच गई है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक अबतक 40 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ये विस्फोट JUI-F के कार्यकर्ता सम्मेलन को निशाना बनाकर किया गया है. विस्फोाट दुबई मोड़ के पास हुआ. पुलिस और बचाव कर्मियों की टीमें मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की है. वहीं, पुलिस ने सबूत इकट्ठा करना शुरू कर दिए हैं.

डीआइजी मालाकंद का कहना है कि विस्फोट कैसे हुआ है इस बार में अभी फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है. जानकारी जुटाई जा रही है. तस्वीरों में देखा गया है घटनास्थल पर कई एंबुलेंस पहुंची हैं और पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है. एक-एक कर घायलों को बाहर निकाला गया है. कहा जा रहा है कि धमाका इतना जबरदस्त था कि जिसकी आवाज दो किलोमीटर तक सुनी गई है.

घायलों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की ली मदद

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, बाजौर जिला इमरजेंसी अधिकारी साद खान ने बताया कि खार तहसील में जेयूआई-एफ के अमीर मौलाना जियाउल्लाह जान की भी विस्फोट में मृत्यु हो गई. 150 से अधिक घायल लोगों को बाजौर जिला मुख्यालय अस्पताल लाया गया था, जबकि गंभीर हालत वाले लोगों को पेशावर के लेडी रीडिंग अस्पताल (एलआरएच) में ले जाया गया है. गवर्नर हाजी गुलाम अली का कहना है कि घायल लोगों को ट्रांसफर करने के लिए बाजौर में एक हेलीकॉप्टर भेजा गया.

500 से अधिक लोग बैठक में शामिल थे- चश्मदीद

एक चश्मदीद रहीम शाह का कहना है कि जब विस्फोट हुआ तब 500 से अधिक लोग सम्मेलन में भाग ले रहे थे. उन्होंने कहा, “हम बायन सुन रहे थे तभी एक जबरदस्त धमाका हुआ, जिसके बाद मैं बेहोश हो गया.” शाह ने बताया कि जब उन्हें होश आया तो हर तरफ खून ही खून दिखाई दे रहा था. लोग चिल्ला रहे थे और गोलियों के चलने की भी आवाज सुनाई दे रही थी.

इस बीच, पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि बाजौर में जेयूआई-एफ सम्मेलन में विस्फोट की खबरें “चिंताजनक” हैं और उन्होंने लोगों की सुरक्षा के लिए दुआ की. जेयूआई-एफ नेता हाफिज हमदुल्ला ने कहा कि उन्हें भी आज सम्मेलन में शामिल होना था, लेकिन कुछ व्यक्तिगत कारणों के चलते बैठक में शामिल नहीं हो पाए.

जेयूआई-एफ ने उठाई मांग, विस्फोट की होनी चाहिए जांच

उन्होंने कहा, ‘मैं विस्फोट की कड़ी निंदा करता हूं और इसके पीछे के लोगों को संदेश देना चाहता हूं कि यह जिहाद नहीं बल्कि आतंकवाद है.’ उन्होंने कहा कि आज की घटना मानवता और बाजौर पर हमला है. उन्होंने मांग की कि विस्फोट की जांच की जानी चाहिए. उनका कहना है कि यह पहली बार नहीं है जब जेयूआई-एफ को निशाना बनाया गया. ऐसा पहले भी हो चुका है. हमारे कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया गया है. हमने इस पर संसद में आवाज उठाई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER