दुनिया / ब्राजील के राष्ट्रपति का बयान कहा- कोरोना वैक्सीन लोगों को मगरमच्छ या दाढ़ी वाली औरत बना देगा

Zoom News : Dec 19, 2020, 04:47 PM
साओ पाउलो। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कोरोनावायरस वैक्सीन पर हमला किया है। उन्होंने कहा है कि फाइजर वैक्सीन कंपनी द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन लोगों को मगरमच्छ या दाढ़ी वाली महिला बना देगा। दक्षिणपंथी नेता बोलसनारो शुरू से ही कोरोनोवायरस को हल्के में लेते रहे हैं। उन्होंने कोरोनोवायरस संक्रमण का वर्णन किया जो पिछले साल के अंत में 'हल्के बुखार' के रूप में शुरू हुआ था। जब इस सप्ताह पूरे देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू हुआ, तो बोल्सनारो ने खुद को टीका लगवाने से इनकार कर दिया।


बोलसनारो ने फाइजर के अनुबंध का मजाक उड़ाया

बोलसनारो ने गुरुवार को कहा कि फाइजर ने अपने अनुबंध में स्पष्ट रूप से लिखा है कि हम वैक्सीन के दुष्प्रभावों के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। इस अनुबंध का मज़ाक उड़ाते हुए उन्होंने कहा कि अगर आप टीका लगाने के बाद मगरमच्छ बन जाते हैं, तो यह आपकी समस्या है।

टीका परीक्षण कई हफ्तों से चल रहा है

ब्राजील में फाइजर के वैक्सीन का परीक्षण कई हफ्तों से चल रहा है, और कंपनी का सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम अमेरिका और ब्रिटेन में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने वैक्सीन बनाने वाली कंपनी का मज़ाक उड़ाया और कहा कि अगर आप अलौकिक हो जाते हैं और एक महिला की दाढ़ी निकल आती है और एक पुरुष की आवाज़ महिलाओं की तरह हो जाती है, तो दवा कंपनी इसके बारे में कुछ नहीं करेगी।

बुधवार को सामूहिक टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था, जब बोल्सनारो ने कहा कि यह मुफ्त में टीका लगाया जाएगा, लेकिन इसे प्राप्त करना अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि कोरोनावायरस का टीकाकरण सभी के लिए अनिवार्य होगा, लेकिन लोगों को यह टीका लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER