Lok Sabha Election / पंजाब में INDIA गठबंधन में टूट! सभी 13 सीटों पर AAP उम्मीदवार उतारेगी- CM मान

Zoom News : Feb 10, 2024, 05:50 PM
Lok Sabha Election: विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA में सीटों के बंटवारे को लेकर एकराय बनती नहीं दिख रही है. पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेता ममता बनर्जी पहले ही ऐलान कर चुकी हैं कि वह अपने राज्य में INDIA के साथ सीटों का बंटवारा नहीं करेंगी. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस सीट शेयरिंग फाइनल नहीं कर सकी है. और अब पंजाब में भी सीट शेयरिंग का मामला अटक गया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी ऐलान किया है कि आम आदमी पार्टी इस महीने के अंत तक चंडीगढ़ संसदीय सीट के साथ पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. सभी राजनीतिक दल सीट शेयरिंग को लेकर अपने सहयोगी दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं. लेकिन विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA में सीट शेयरिंग का मसला हर जगह उलझा हुआ है. आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने खन्ना में आयोजित रैली में ऐलान किया कि लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब की सभी सीटों पर उम्मीदवारों का नाम जल्द घोषित कर दिया जाएगा. पंजाब में 13 लोकसभा सीटें के अलावा चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर AAP इस महीने के अंत तक अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देगी.

पंजाब में 13-0 से जीतेगी AAP: मान

पंजाब के खन्ना जिले में सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में पंजाब सरकार की घर पर राशन की होम डिलीवरी स्कीम की शुरुआत करने के दौरान आयोजित की गई रैली में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह भी दावा किया कि पंजाब की सभी 13 सीटों और चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट को मिलाकर सभी 14 की 14 लोकसभा सीटें आम आदमी पार्टी जीतने जा रही है.

सीएम मान ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के अंदर से ही उम्मीदवार तय किए जाएंगे और इस महीने के अंत तक सभी 14 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने पारंपरिक राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की अकड़ पूरी तरह से खत्म कर दी है और थोड़ी बहुत जो रह गई है वो इस लोकसभा चुनाव में तब खत्म हो जाएगी, जब आम आदमी पार्टी 14-0 से पंजाब और चंडीगढ़ में जीतेगी.

भगवंत मान ने लोगों से अपील करते हुए कहा, “आप मुझे सभी सीटें जीता दो, मैं पंजाब में अगले 3 साल आपकी सेवा में लगा रहूंगा.” मुख्यमंत्री मान ने यह नारा भी दिया “इस बार देश में पंजाब बनेगा हीरो, पंजाब से आम आदमी पार्टी के पक्ष में 13-0.”

पंजाब में भी INDIA गठबंधन को झटकाः BJP

पंजाब में भी INDIA गठबंधन में टूट को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, “INDI गठबंधन को एक और झटका… अरविंद केजरीवाल ने आज ऐलान किया है कि AAP पंजाब की 13 सीटों और चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर अकेले ही चुनाव लड़ेगी. इसका मतलब यह हुआ कि INDI गठबंधन वहां चुनाव नहीं लड़ेगा. वहां भी गठबंधन नहीं होगा…” उन्होंने आगे कहा, “INDIA गठबंधन का ढांचा ढह रहा है… गठबंधन का कोई मिशन नहीं है, कोई विजन नहीं है, यहां सिर्फ कमीशन, सिर्फ भ्रष्टाचार, सिर्फ भ्रम और सिर्फ विरोधाभास की स्थिति है. राहुल गांधी की न्याय यात्रा भी अजीब है. यह ‘न्याय यात्रा की जगह’ ‘बाय-बाय यात्रा’ ज्यादा लग रहा है. उन्हें न्याय यात्रा की जगह ‘INDI जोड़ो यात्रा’ निकालनी चाहिए थी.”

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में ग्राउंड जीरो पर घर-घर राशन बांटकर घर-घर राशन योजना की शुरुआत की. इस दौरान एक परिवार ने बताया कि उनके बेटे को कैंसर है और उसका इलाज किया जा रहा है, जो कि बहुत ही महंगा है. इस पर सीएम मान ने तुरंत आदेश दिया कि सारा इलाज सरकार की कैंसर योजना के तहत मुफ्त करवाया जाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER