विश्व / ब्रिटेनः लंदन की कोर्ट में 11 मई से शुरू होगा नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले का ट्रायल

AajTak : Dec 05, 2019, 06:10 PM

ब्रिटेन की जेल में बंद भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले का ट्रायल 11 मई से शुरू होगा। पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ने लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में याचिका लगाई है। बुधवार को मामले की सुनवाई के लिए 28 दिन के बाद नीरव मोदी को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया था। फिलहाल नीरव मोदी लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है।

आपको बता दें कि नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक के कर्मचारियों की मिलीभगत से 13 हजार 500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। ईडी और सीबीआई इस मामले की जांच कर रही हैं। नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई कर रहे जज ब्रैंस्टन ने कहा कि 11 मई को मामले पर फाइनल सुनवाई के लिए कोशिश की जा रही है। इस मामले की सुनवाई के लिए 11 से 15 मई की तारीख तय की गई है।

इससे पहले ब्रिटेन की कोर्ट नीरव मोदी की सभी जमानत अर्जियों को खारिज कर चुका है। नीरव मोदी ने पांच बार जमानत अर्जी खारिज होने के बाद दावा किया था कि वह डिप्रेशन में है। लिहाजा उसको जमानत पर रिहा किया जाए, लेकिन कोर्ट से उनको राहत नहीं मिली थी। अब नीरव मोदी की हिरासत को लेकर अगली सुनवाई जनवरी में होगी। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भारत सरकार की मांग पर नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, जिसके बाद उसको गिरफ्तार किया गया था।