दुनिया / ब्रिटेन ने दी चेतावनी, कोरोना वैक्सीन से एलर्जी के पीछे सरकार ने बताया कारण

Zoom News : Dec 10, 2020, 09:58 AM
Delhi: कोरोना वायरस को हराने के लिए ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर टीके देने का काम शुरू हो गया है। यूके में फाइजर-बायोटेक वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन शुरुआती दिनों में चिंता की बात सामने आई है। वैक्सीन प्राप्त करने के बाद, दो लोगों को एलर्जी है, जिससे वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है। अब ब्रिटेन के चिकित्सा विभाग ने एक चेतावनी जारी की है और कहा है कि जो भी व्यक्ति दवाओं के साथ प्रतिक्रिया या भोजन के कारण प्रतिक्रिया से पीड़ित है, उसे यह टीका नहीं दिया जाना चाहिए।

मंगलवार से ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर कोविद का टीका दिया जा रहा है, लेकिन अभी तक केवल दो लोगों को ही एलर्जी का पता चला है। ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि टीके को हर पैमाने पर परीक्षण के बाद ही अनुमोदित किया गया है, इसलिए दो लोगों के अलावा किसी को भी इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है।

जो मामले प्रकाश में आए हैं, उनकी जांच की जा रही है। लेकिन तब तक, टीके से इनकार कर दिया गया है जिन्हें पहले से ही दवाओं से एलर्जी है।

आपको बता दें कि दुनिया में कोविद वैक्सीन को मंजूरी देने वाला ब्रिटेन पहला देश बन गया है। उसके बाद कुछ अन्य देश भी इस कतार में हैं। अमेरिका में जल्द ही वैक्सीन शुरू की जाएगी, हालांकि अमेरिका ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि जिन लोगों को दवाओं से एलर्जी है, उन्हें अभी तक वैक्सीन नहीं दी जाएगी। ब्रिटेन में दो मामलों के बाद, कनाडा ने भी इस मामले में सतर्क रहने के लिए कहा है।

Pfizer-BioNTech द्वारा जानकारी दी गई थी कि टीका के परीक्षण के दौरान किसी भी व्यक्ति को दवाओं से एलर्जी नहीं थी। इसके तहत ब्रिटिश सरकार से भी मंजूरी ली गई थी। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सभी को वैक्सीन से एलर्जी होगी, यह सच नहीं है।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में, विभिन्न चरणों में टीके देने का काम किया जाएगा। शुरुआत में स्वास्थ्यकर्मियों, बुजुर्गों को टीके दिए जा रहे हैं, जिसके बाद गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को प्राथमिकता दी गई है। आधा दर्जन वैक्सीन परीक्षण भारत में भी चल रहे हैं, जो केवल अंतिम चरण में है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER