आधिकारिक एलान / 21 अप्रैल को भारत आएंगे ब्रिटिश पीएम, अहमदाबाद से शुरू होगी यात्रा, जानें क्यों खास है यह दौरा

Zoom News : Apr 17, 2022, 11:25 AM
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 21 अप्रैल को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इसका आधिकारिक एलान कर दिया गया है। जॉनसन की यात्रा गुजरात के शहर अहमदाबाद से शुरू होगी और इसके बाद वे 22 अप्रैल को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। जॉनसन का यह दौरा भारत-ब्रिटेन मुफ्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ताओं में 26 चैप्टर में से चार के सफलतापूर्वक पूरे होने के बाद हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉनसन इसकी प्रक्रिया के पूरे होने की एक टाइमलाइन पर चर्चा करेंगे। शुरुआती तौर पर इसके इस साल पूरा करने की योजना बनाई गई थी। जॉनसन द्वारा नई विज्ञान, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं के साथ-साथ भारत में प्रमुख उद्योगों में बड़े निवेश की घोषणा करने की उम्मीद है।

पहली बार कोई ब्रिटिश पीएम गुजरात की यात्रा करेंगे

यह पहली बार होगा जब ब्रिटेन के कोई प्रधानमंत्री भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य और ब्रिटेन में लगभग आधी ब्रिटिश-भारतीय आबादी के पैतृक घर गुजरात का दौरा करेंगे। वहीं उम्मीद है कि अपनी गुजरात यात्रा के दौरान वे कुछ बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

22 अप्रैल को पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

गुजरात यात्रा के बाद ब्रिटिश पीएम जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए 22 अप्रैल को नई दिल्ली जाएंगे। पीएम मोदी के साथ वे भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे, जिसका उद्देश्य हमारी करीबी साझेदारी को मजबूत करना और भारत-प्रशांत में सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है।

ब्रिटिश सरकार के अनुसार, जॉनसन आगामी भारत यात्रा का उपयोग मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता में प्रगति के लिए करेंगे, जिससे 2035 तक सालाना 28 बिलियन पाउंड (36.5 बिलियन अमरीकी डालर) द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

पीएम जॉनसन ने यात्रा को लेकर जारी किया बयान

अपनी यात्रा को लेकर पीएम जॉनसन ने बयान देते हुए कहा कि मेरी भारत यात्रा उन लक्ष्यों पर पहुंचाएगी जो वास्तव में हमारे दोनों देशों के लोगों के लिए मायने रखती हैं। रोजगार सृजन और आर्थिक विकास से लेकर ऊर्जा सुरक्षा और रक्षा हमलोग चर्चा करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER