Israel-Hamas War / आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पहुंचेंगे इजराइल, नेतन्याहू से होगी मुलाकात

Zoom News : Oct 19, 2023, 07:14 AM
Israel-Hamas War: गाजा पर हमले के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज इज़राइल पहुंचेंगे. इस दौरान वह अन्य क्षेत्रीय राजधानियों की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मिलेंगे, रॉयटर्स ने यूके प्रधानमंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इजराइल पहुंचकर पीएम नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक से मुलाकत की.

बता दें कि गाजा में इजराइल के हमलों में करीब 2800 फस्लीतिनियों की मौत हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, करीब 1200 और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. यह संख्या मंगलवार को अल अहली अस्पताल में हुए विस्फोट से पहले की है. वहीं विस्फोट के कारण पर भी विवाद शुरु हो गया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक का इजराइल दौरा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजराइल और व्यापक क्षेत्र की दो दिवसीय यात्रा शुरू करने वाले हैं. इस यात्रा के दौरान सुनक कई अन्य क्षेत्रीय राजधानियों की ओर जाने से पहले, इजरायली पीएम नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग के साथ बैठक करेंगे. उनके कार्यालय ने बुधवार को एक ईमेल में कहा था कि सुनक को गुरुवार तड़के इजराइल पहुंचना है और कई अन्य क्षेत्रीय राजधानियों की ओर जाने से पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग के साथ बैठकें करनी हैं.

बाइडेन ने पीएम नेतन्याहू से की मुलाकात

वहीं इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी गाजा पट्टी में 20 ट्रक सहायता भेजने पर सहमत हुए हैं. इज़रायली सरकार ने कहा था कि वह मिस्र से दक्षिणी गाजा में मानवीय सहायता की अनुमति तब तक नहीं देगी जब तक यह सुनिश्चित नहीं हो जाता कि इसमें से कुछ भी हमास की ओर नहीं भेजा जाएगा.

इजराइल के लिए कांग्रेस से मांगेंगे समर्थन

जो बाइडन ने बुधवार को जर्मनी में ईंधन भरने के दौरान एयर फोर्स वन में संवाददाताओं से कहा कि सिसी ने इजराइल की यात्रा के बाद फोन पर बातचीत के दौरान उन्हें आश्वासन दिया था. इससे पहले, बाइडन ने कहा था कि वह इस सप्ताह कांग्रेस से इजराइल के लिए समर्थन मांगेंगे क्योंकि वह हमास को कुचलने की तैयारी कर रहा है.

100 मिलियन डॉलर की मदद

इसके साथ ही बाइडन ने गाजा और वेस्ट बैंक के निवासियों के लिए अमेरिकी मानवीय सहायता में 100 मिलियन डॉलर की भी घोषणा की. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पेंटागन द्वारा सबूत दिखाए गए हैं कि मंगलवार रात गाजा सिटी अस्पताल में हुए घातक विस्फोट के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER