देश / बीएसएफ जवानों ने सरहद पार से आए कबूतर को पकड़ा, पंखो पर मिले नंबर्स

Zoom News : Feb 12, 2021, 08:50 AM
Raj: भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने सीमा पार से एक कबूतर को पकड़ा। इस कबूतर के पंखों पर टैगिंग थी। इसके अलावा उनके पंखों पर नंबर भी लिखे गए हैं, जिन्हें देखकर बीएसएफ के जवान अलर्ट हो गए हैं। कबूतर को एक साजिश के तहत भेजा गया है या पक्षी अध्ययन का वह हिस्सा है, इसकी जांच की जा रही है।

राजस्थान के जैसलमेर के शाहगढ़ उभार के साथ पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की 18 वीं बटालियन के जवानों द्वारा एक कबूतर को पकड़ा गया। यह कबूतर पाकिस्तानी सीमा से आया था। इस कबूतर के पंखों पर टैगिंग थी। कबूतर के पंखों पर कई नंबर भी लिखे होते हैं। बीएसएफ के जवान यह देखकर चौंक गए। बीएसएफ अधिकारी जांच कर रहे हैं कि क्या यह कबूतर पाकिस्तान के पिंजरे का हिस्सा नहीं है या यह पक्षियों के अध्ययन का हिस्सा है, जो सीमा पार से आया है।

बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 18 वीं देर शाम बीएसएफ के बीएसएफ जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शाहगढ़ के उभार की सीमा पर थे, जब उन्होंने एसकेडी के बॉर्डर पिलर 718-3 के पास झाड़ी के पास संदिग्ध कबूतर को बैठे देखा। बीएसएफ के जवानों ने इस कबूतर को पकड़ लिया। कबूतर के दोनों पैरों पर टैग हैं, जिन पर 27, 32 और 15 नंबर लिखे हैं। वहीं, इसके विंग्स में 230 GPS, 150 GPS, 310 GPS हैं। कबूतर को पकड़ने के बाद, बीएसएफ कर्मी इस बात की जांच करने में व्यस्त हैं कि क्या यह एक सामान्य कबूतर है या पाकिस्तान से कोई नापाक हरकत है।

कबूतर के पैरों पर टैग हैं, जिस पर 15 और 32 नंबर लिखे हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान इस तरह की नापाक हरकतें करने की कोशिश करता रहता है। कभी-कभी पश्चिमी सीमा से पक्षी, कभी-कभी गुब्बारा भारतीय सीमा में भेज देता है, लेकिन सीमा पर तैनात सैनिकों की मुस्तैदी के कारण हर बार इसका मुंह देखना पड़ता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER