दुनिया / बिजनेसमैन ने दिया ऐसा सुझाव, होगा हर व्यक्ति करोड़पति

Zoom News : Dec 15, 2020, 04:30 PM
अमेरिका के अरबपति व्यवसायी बिल एकमैन ने एक विचार सुझाया है और उन्होंने दावा किया है कि इस विचार की मदद से अमेरिका में गरीबी मिटाई जा सकती है। बिल चाहता है कि अमेरिकी सरकार देश में पैदा होने वाले हर बच्चे को जन्म के समय 6750 डॉलर यानी करीब 5 लाख रुपये दे ताकि अमेरिका का हर इंसान करोड़पति की तरह रिटायर हो सके।

न्यूयॉर्क टाइम्स डीलबुक में लिखे गए एक लेख में, उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा दिए गए फंड को शून्य लागत इक्विटी इंडेक्स फंड में निवेश किया जाना चाहिए और किसी भी व्यक्ति के रिटायर होने से पहले इन फंडों को वापस लेने पर प्रतिबंध होना चाहिए। इसके अलावा, इन फंडों को 65 साल के लिए कर मुक्त होना चाहिए।

इसके परिणामस्वरूप, वार्षिक 8% रिटर्न के कारण, 65 वर्ष की आयु तक, इन निधियों को 1 मिलियन डॉलर यानी लगभग साढ़े सात करोड़ में बदल दिया गया और 74 वर्ष की आयु तक, ये धन में बदल गए। 2 मिलियन डॉलर यानी लगभग 15 करोड़। बिल के मुताबिक, इस पूरे कार्यक्रम में लगभग 26 बिलियन डॉलर यानी 20 ट्रिलियन रुपये खर्च हो सकते हैं।

बिल के विचार पर बात करते हुए, व्यापारी शाहर जीव ने फोर्ब्स में एक लेख लिखा है और इस अवधारणा पर बात की है। उन्होंने लिखा कि जिन इक्विटीज पर 8 प्रतिशत के रिटर्न का जिक्र है, वे आने वाले दिनों में खत्म हो सकते हैं। 1985 और 2014 के बीच, अमेरिकियों को इक्विटी पर 8 प्रतिशत का प्रभावशाली रिटर्न मिला है, लेकिन मैकिन्से के विश्लेषण का कहना है कि अगले 20 वर्षों में, यह 4 से 6.5 प्रतिशत के बीच गिर सकता है।

उन्होंने कहा कि अगर 5 लाख के निवेश पर 4% रिटर्न दिया जाता है, तो 65 साल की उम्र में, यह 1 मिलियन डॉलर नहीं बल्कि केवल 86 हजार डॉलर यानी 63 लाख रुपये होगा। न तो अमेरिका के लोग करोड़पति बन पाएंगे और सरकार को 26 बिलियन डॉलर के बजाय इस योजना में 300 बिलियन डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। हालांकि, यह सच है कि सरकार को समृद्धि और गरीबी के बीच की खाई को पाटने के प्रयासों को तेज करना चाहिए और जन्म के समय एक निश्चित राशि का प्रावधान इस दिशा में एक अच्छा कदम हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER