US Presidential Election / अमेरिका में अगर आज हुए चुनाव तो किसकी होगी जीत?

Zoom News : Apr 26, 2024, 07:59 AM
US Presidential Election: नवंबर में होने वाले अमेरिकी चुनाव से पहले ओपिनियन पोल सामने आया है. मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप एक बार फिर से इस चुनाव में आमने सामने हैं. इस पोल में मालूम चला है कि अगर आज अमेरिका में वोटिंग होती है तो जीत किसकी होगी? ब्लूमबर्ग ओपिनियन सर्वे कुल सात युद्धक्षेत्रों में हुआ. अरिजोना, जियोर्जिया, मिशिगन, नवादा, नॉर्थ केरोलाइना, पेंसलवेनिया और विस्कॉन्सिन में सर्वे किया गया. आइए जानते हैं कि दोनों उम्मीदवारों में से किसको बढ़त दिखती मिल रही है.

ब्लूमबर्ग ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अमेरिका में आज चुनाव हों तो डॉनल्ड ट्रंप छह फीसदी से अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी से आगे हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा किए गए सर्वेक्षण से पता चला है कि मतदाता राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था से मोटे तौर पर असंतुष्ट हैं और बिडेन की क्षमताओं और नौकरी के प्रदर्शन से नाराज भी हैं.

सात राज्यों में क्या कहता है पोल ?

सर्वे में इन सभी सात राज्यों में राष्ट्रपति के काम के प्रदर्शन को लेकर लोगों में खासा नाराजगी देखने को मिली है. हालांकि, नौकरी और प्रशासन के मामले में लोगों की प्रतिक्रियाएं अच्छी आ रही हैं. अगर इस पोल के सार को देखें तो ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति फिर से बन सकते हैं. लेकिन उनके राष्ट्रपति बनने परे अभी भी तलवार लटकी हुई है.

ट्रंप की उम्मीदवारी खतरे में ?

दरअसल ट्रंप की उम्मीदवारी और उनके चुनाव लड़ने पर अभी भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. ट्रंप हश मनी (Hush-money) मामले में ट्रायल का सामना कर रहे हैं. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि ट्रायल का सामना कर रहे ट्रंप अगर चुनाव जीत भी जाते हैं तो क्या वो राष्ट्रपति बन पाएंगे? सवाल ये भी बना हुआ है कि ट्रंप चुनाव लड़ भी पाएंगे या नहीं?

नवंबर महीने में चुनाव

बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर कथित तौर पर पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को एक लाख 30 हजार डॉलर सीक्रेट तरीके से देने और इस ट्रांजैक्शन के रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप है.

अमेरिका में नवंबर महीने में चुनाव होने हैं. उससे पहले ये ओपिनीयन पोल सामने आया है. हालांकि, बाइडेन की दावेदारी, ट्रंप के मुकाबले बहुत कमजोर तो नहीं मानी जा रही लेकिन तुलनात्मक रूप से वो कमजोर नजर आ रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER