देश / सावधान! अगर कोरोना वायरस पर ऐसे मैसेज शेयर किया तो हो सकती है बड़ी कार्रवाई

News18 : Mar 26, 2020, 03:41 PM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर दुनिया भर में दहशत फैली है। अब तक 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई हैं। जबकि इससे लाखों लोग संक्रमित हैं। हर दिन ये आकंड़ा तेजी से बढ़ रहा है। भारत में अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर लोग फेक मैसेज (Fake Message) शेयर करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इन मैसेज के जरिए आम लोगों को डराने की कोशिश की जा रही है।

इसी दौरान इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऑडियो क्लिप को वायरल किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि नागपुर में अब तक 59 लोग कोरोना वायरस के शिकार हो गए हैं, जिसमें डॉक्टर भी शामिल हैं। सरकार ने इस मैसेज को फेक करार दिया है।

क्या है इस ऑडियो क्लिप में?

करीब 4 मिनट 52 सेकेंड के इस ऑडियो में दो लोग फोन पर आपस में बात कर रहे हैं। इस तरह कोरोना वायरस को लेकर नागपुर के अलग-अलग आंकड़े रखे जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कई डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ गए हैं, लेकिन इस पूरी बातचीत को सरकार ने फर्जी करार दिया है। यानी ये मैसेज पूरी तरह फेक है।

सावधान!

ऐसे में अगर आप इस मैसेज को अब भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को फॉरवर्ड कर रहे हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

फेक मैसेज से बचें

कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता वाले मैसेज के साथ फेक मैसेज भी खूब फैलाया जा रहा है। ऐसे में इस तरह की खबरों पर रोक और इससे जुड़ी सही सूचना देने के लिए भारतीय सरकार ने वॉट्सऐप चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’ बनाया है। इस चैटबोट के ज़रिए यूज़र वॉट्सऐप पर COVID-19 से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकेंगे। ऐसे में बेहतर है कि आप फेक मैसेज से बचें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER