CBSE 10th, 12th Result 2020 / सीबीएसई बोर्ड के 10वीं-12वीं के परिणाम की तारीख तय

Zoom News : Jul 03, 2020, 06:38 PM

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) की दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजों का ऐलान कुछ ही दिनों में कर दिया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड ने जुलाई में होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और साथ ही सुप्रीम कोर्ट को ये भी बताया था कि नतीजों का ऐलान कब तक कर दिया जाएगा. सीबीएसई ने कोर्ट में दसवीं और बारहवीं के परिणाम 15 जुलाई तक हर हाल में जारी करने की बात कही थी. ऐसे में जबकि देश के लाखों स्टूडेंट्स की नजरें सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के रिजल्ट पर लगी है, हम आपको वो 10 बातें बता रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.


1. सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in हैं.


2. स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट पोर्टल खोल लें और अपना रोल नंबर व अन्य विवरण भरकर रिजल्ट हासिल कर लें.


3. नतीजे घोषित होने के बाद दसवीं और बारहवीं के पास हुए बच्चों के लिए नए एकेडमिक सत्र का ऐलान भी जल्द हो जाएगा. इसके लिए सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.


4. सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के छात्रों को हालात सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प मुहैया कराया है.


5. सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के इस साल दिए जा चुके पेपर्स के आधार पर मूल्यांकन कर रिजल्ट का ऐलान करेगा.


6. इस साल सीबीएसई बोर्ड को दसवीं और बारहवीं क्लास में कुल 173 विषयों के एग्जाम लेने थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते 80 विषयों की परीक्षाएं नहीं ली जा सकीं.


7. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 10 मई से ही शुरू कर दिया गया था. टीचर्स को घर से ही मूल्यांकन की अनुमति दी गई थी.


8. सीबीएसई के तीन हजार मान्यता प्राप्त मूल्यांकन केंद्रों से डेढ़ करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं टीचर्स को भेजी गईं थीं.


9. सीबीएसई बोर्ड ने 5 तारीख को होने वाले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटेट के साथ ही जुलाई में होने वाले सभी एग्जाम स्थगित कर दिए हैं.


10. कोरोना वायरस से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते भी सीबीएसई की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी थीं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER