CBSE board / बोर्ड परीक्षा को लेकर CBSE का बड़ा ऐलान, एग्जाम पैटर्न में हुआ ये बदलाव

Zoom News : Oct 14, 2021, 08:27 PM
नई दिल्ली: इस साल CBSE 10वीं और 12वीं का बोर्ड एग्जाम (CBSE 10th 12th Exam) दो चरणों में होगा। साथ ही एग्जाम के फॉर्मेट में भी बदलाव किया गया है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार सब्जेक्टिव प्रश्न नहीं होंगे, 90 मिनट की ऑब्जेक्टिव परीक्षा होगी। साथ ही अब परीक्षा ऑफलाइन होगी। 

ऑफलाइन होगी परीक्षा 

सीबीएसई (CBSE) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दसवीं और बारहवीं की पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएंगी। 18 अक्टूबर को परीक्षा की डेट की घोषणा की जाएगी। 10वीं और 12वीं की पहले टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

डेटशीट जल्द होगी घोषित

सीबीएसई फिलहाल पहले फेज की परीक्षाओं की डेटशीट तैयार कर रहा है, जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा। छात्रों की सुविधा को देखते हुए सीबीएसई फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं के लिए देशभर के छात्रों के लिए लचीला कार्यक्रम लेकर आएगा। फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षा 8 सप्ताह के लंबे शेड्यूल में ली जा सकती है। जल्द ही सीबीएसई बोर्ड फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट भी घोषित करने जा रहा है।

मार्किंग स्कीम हो चुकी है जारी

दो चरणों में बोर्ड परीक्षा के साथ ही इस बार 10वीं और 12वीं की इंटरनल मार्किंग और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा। बोर्ड पहले ही मार्किंग स्कीम और शेड्यूल जारी कर चुका है। 10वीं के 20 नंबरों के इंटरनल मार्किंग को दस-दस नंबरों में बांटा जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है। 12वीं के लिए कुल 30 मार्क्स का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER