Ram Mandir Ayodhya / दुनियाभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर जश्न- जानिए कहाँ-कहाँ हो रहा सेलिब्रेशन

Zoom News : Jan 22, 2024, 08:13 AM
Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसके लिए 16 जनवरी से शुरू हुआ अनुष्ठान रविवार शाम को आरती के साथ पूरा हुआ। प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे अयोध्या को 2000 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। वहीं दुनियाभर में भी इसके सेलिब्रेशन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 55 देशों के 100 राजदूत-सांसद भी शामिल होंगे।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले रविवार को ताइवान के इस्कॉन में भजन कीर्तन किया गया। न्यूजीलैंड के मंत्री डेविड सीमोर ने जय श्री राम के नारे लगाए। उन्होंने भगवा स्कार्फ गले में लपेट कर पूरे भारत को राम मंदिर के लिए बधाई दी। डेविड ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में 500 साल बाद मंदिर बना है, जो हजारों साल तक रहेगा। मुझे राम मंदिर जाकर खुशी होगी।

अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक राम मंदिर का सेलिब्रेशन

एफिल टावर पर राम भक्त

फ्रांस की राजधानी पेरिस में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर राम भक्तों ने रैली निकाली। ये पेरिस के अहम इलाकों से होते हुए शाम को एफिल टावर पहुंची । रथ यात्रा निकालने से पहले विश्व कल्याण यज्ञ भी हुआ।

मॉरिशस में गूंजेगा राम का नाम

मॉरिशस की 48% आबादी हिंदू है। वहां की सरकार ने हिंदूओं को आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 2 घंटे का स्पेशल ब्रेक दिया है। ताकी वो राम मंदिर के कार्यक्रम को देख सकें। भारत में मॉरिशस के हाई कमिश्नर हायमानदोयल दिलम ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि आज मॉरिशस के सारे मंदिर में दीए जलाए जाएंगे। सभी में राम के नाम का जाप होगा। एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा जिसमें प्रधामंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ चीफ गेस्ट होंगे।

अमेरिका में 300 जगहों पर लाइव टेलीकास्ट

अमेरिका में भी राम के नाम की धूम रहेगी। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से लेकर अमेरिका में लगभग 300 जगहों पर अयोध्या में हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा। इसके बाद सभी मंदिरों में प्रसाद बांटा जाएगा। साथ ही कई कार रैलियां निकाली जाएंगी। 13 जनवरी को भी प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े सेलिब्रेशन के तहत अमेरिका के न्यू जर्सी में कार रैली निकाली गई थी। इस दौरान हिंदू समुदाय के लोगों ने भगवान राम की तस्वीर वाले झंडे लेकर शहर में 350 गाड़ियों के साथ काफिला निकाला था।

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में निकाली कार रैली

ब्रिटेन में हिंदू समुदाय के लोगों ने प्राण प्रतिष्ठा से पहले कार रैली निकाली। ये रैली वेस्ट लंदन से होते हुए ईस्ट लंदन पहुंची। इसके अलावा आज 100 जगहों पर रामलला प्राण प्रतिष्ठा का 100 जगहों पर लाइव टेलीकास्ट होगा।

कनाडा के शहरों में 22 जनवरी राम मंदिर डे घोषित

कनाडा के ओन्टारियो राज्य के ब्रॉम्पटन और ओकविल में 22 जनवरी को राम मंदिर डे घोषित कर दिया गया है। ब्रॉम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने कहा कि राम मंदिर के जरिए हिंदुओं का सदियों पुराना सपना पूरा हो रहा है।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ ताइवान भी इस समारोह का लाइव टेलिकास्ट भी करेगा। ऑस्ट्रेलिया में पश्चिमी सिडनी के पररामट्टा पार्क और मेलबर्न के किंग्सले पार्क में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ब्रिस्बेन, पर्थ, एडिलेड और न्यू साउथ वेल्स में भी विश्व हिंदू परिषद के अलावा 25-50 संगठन समारोह आयोजित करेंगे। अफ्रीका के कई देश जैसे केन्या, तंजानिया, यूगांडा, नाइजीरिया और मोजाम्बिक में कार रैली समेत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का पूरा शेड्यूल

  • सुबह 10 बजे- मंगल ध्वनि
  • सुबह 10.30 बजे - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे
  • सुबह 11 बजे - अतिथि आएंगे
  • सुबह 11.30 से 12.30 - गर्भ गृह में पूजा
  • दोपहर 12.30 बजे - मुख्य अतिथियों का भाषण
  • दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक- अतिथि रामलला के दर्शन कर सकेंगे
  • दोपहर 2:15- PM मोदी कुबेर टीला पर शिव मंदिर में पूजा करेंगे

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER