Weather Updates / यूपी और बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार, उत्तर भारत में 'लू' से राहत, जानें आज का मौसम

Zoom News : May 04, 2022, 11:41 AM
उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी और लू से राहत मिलने वाली है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश  में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से तेज हवाएं चल सकती हैं। इनकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।


बिहार में मौसम विभाग का येलो अलर्ट, इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बिहार के 31 जिलों में बारिश और आंधी की चेतावनी दी है। वहीं, यहां 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, सारण, सिवान, गोपालगंज वहीं दक्षिण मध्य बिहार की बात करें तो यहां पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के अलग-अलग क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं।


उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना है। कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में भी बारिश के आसार हैं।


ओडिशा में हो रही तेज बारिश

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में मंगलवार शाम से लगातार तेज बारिश जारी है। आईएमडी, भुवनेश्वर के अनुसार बुधवार को भी बारिश जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के अधिकारी उमाशंकर दास ने लोगों को बिजली गिरने से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह भी दी है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ घंटों में कटक और भुवनेश्वर जिलों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। लोगों को बिजली गिरने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। 


तेलंगाना के कई जिलों में बारिश 

तेलंगाना में भी जमकर बारिश हो रही है। यहां के कई इलाकों में जमाव हो गया है। लोगों को घर से निकलने में परेशानी हो रही है।


इन राज्यों में भी बारिश के आसार

आज तमिलनाडु, लक्षद्वीप, केरल, मेघालय में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा असम, अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER