IND vs ENG / टीम इंडिया में चौथे टेस्ट के लिए बदलाव, रोहित के साथ अब कौन निभाएगा ये जिम्मेदारी

Zoom News : Feb 21, 2024, 01:40 PM
IND vs ENG: बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टेस्ट मुकाबले से पहले टीम में फिर से कुछ बदलाव किए हैं। हालांकि जो खिलाड़ी पहले टीम में थे, उन्हीं में हल्का सा हेरफेर किया गया है। लेकिन इससे एक सवाल जरूर उठ गया है। जसप्रीत बुमराह को चौथे टेस्ट के लिए आराम दिया गया है। वे टीम के लिए तीनों मैचों में उपकप्तान नियुक्त किए गए थे, लेकिन अब जब वे बाहर हो गए हैं तो किसी को भी उपकप्तान बीसीसीआई की ओर नहीं बनाया गया है। ऐसे में सवाल ये है कि रोहित शर्मा के साथ चौथे मुकाबले में उपकप्तान कौन होगा।

जसप्रीत बुमराह को चौथे टेस्ट से मिला आराम, आखिरी में हो सकती है वापसी 

भारत और इंग्लैंड के बीच 23 फरवरी से होने वाले रांची टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। आखिरी मैच में उनकी फिर से वापसी हो सकती है। वहीं केएल राहुल अब एक और मैच से बाहर हो गए हैं, वे अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। हो सकता है कि वे सीरीज का आखिरी मैच खेलते हुए नजर आएं। वहीं एक बदलाव ये भी है​ कि मुकेश कुमार, जो पहले से ही टीम में थे, लेकिन बीच में रणजी ट्रॉफी खेलने चले गए थे, अब वे फिर से टीम के साथ जुड़ गए हैं। बीसीसीआई की ओर से चौथे टेस्ट के लिए जिस स्क्वाड का ऐलान किया गया है, उसमें उपकप्तान के तौर पर किसी भी नाम मेंशन नहीं किया गया है। 

अब कौन निभाएगा उपकप्तानी की जिम्मेदारी 

जसप्रीत बुमराह रोहित शर्मा की कप्तानी में उपकप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे थे, हालांकि उनकी ज्यादा जरूर टीम को पहले तीन मैचों में नहीं हुई। उपकप्तान की जिम्मेदारी होती है कि मैदान से बाहर कोच और कप्तान के साथ रणनीति बनाए और मैदान पर अगर कप्तान को किसी सलाह ही जरूरत हो तो उसमें उसका साथ दे। वहीं अगर कप्तान कुछ देर ​के लिए मैदान छोड़कर जाता है तो उसकी गैरहाजिरी में कप्तानी की भी जिम्मेदारी उपकप्तान पर ही होती है। अब अगर ऐसा कुछ अगले मैच में हुआ तो फिर ये काम कौन करेगा। 

रवींद्र जडेजा और अश्विन कर सकते हैं ये काम 

वैसे तो टीम में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ये जिम्मेदारी उठा सकते हैं। अश्विन और जडेजा दोनों आईपीएल में अलग अलग टीमों के लिए कप्तान भी रह चुके हैं। रवींद्र जडेजा तो टीम इंडिया के लिए उपकप्तानी भी कर चुके हैं। ऐसे में संभावना है कि अगर कप्तान रोहित को जरूर हुई तो इन दोनों में से कोई भी उनका साथ देने के लिए आ जाएगा। लेकिन बीसीसीआई की ओर से स्क्वाड में घोषित तौर पर किसी को भी उपकप्तान नहीं बनाया गया है। 

चौथे टेस्ट के लिए भारत की टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER