विशेष / छोटी दिवाली 2019: हनुमान जयंती मनाई जाती है, दीपक जलाकर पूरे घर में घुमाकर चौखट पर रखने की परंपरा

AMAR UJALA : Oct 26, 2019, 07:07 AM
धनतेरस के बाद शनिवार को छोटी दिवाली मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन दीपक जलाकर पूरे घर में घुमाकर उन्हें बाहर चौखट पर रखने की परंपरा है। इससे घर में सुख समृद्धि का वास होता है। 

26 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी मनाई जाएगी। इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा से लाभ मिलता है। जबकि नरक चतुर्दशी पापों से मुक्ति और नरक से मुक्ति दिलाती है। 

मान्यता है कि सूर्योदय से पहले स्नान किया जाता है। गंगा स्नान करना और भी शुभ माना जाता है। इससे पहले शरीर की तिल के तेल से मालिश करते हैं। माना जाता है कि इस तेल में लक्ष्मी और घर के जल में गंगा का निवास होता है। 

ज्योतिषाचार्य गौरव आर्य ने बताया कि दीपक, जीवन से अज्ञान रूपी अंधकार को दूर कर जीवन में ज्ञान के प्रकाश का प्रतीक है। दीपावली के दिन परंपरा के अनुसार तिल के तेल के सात, 11, 21 या इनसे अधिक दीपक प्रज्वलित करके एक थाली में रखकर पूजन करने का विधान है। 

इसके बाद घर की महिलाएं अपने हाथ से सोने-चांदी के आभूषण आदि सुहाग की संपूर्ण सामग्री लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करती हैं। उन्होंने कहा कि दीवाली की रात लक्ष्मी माता के सामने साबुत धनिया रखकर पूजा की जाती है। 

अगले दिन इस साबुत धनिया को गमले में या बाग में बिखेरे ने की परंपरा है। माना जाता है कि साबुत धनिये से स्वस्थ पौधा निकल आता है। जिससे आर्थिक स्थिति उत्तम होती है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER