भारत चीन सीमा / सिक्किम व पूर्वी लद्दाख की सीमाओं के पास कंक्रीट कैंप बना रहा है चीन: रिपोर्ट

Zoom News : Jul 16, 2021, 09:50 AM
नई दिल्ली: भारत और चीन के रिश्तों में लंबे समय से तनाव जारी है। पिछले साल जून में भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प के बाद भारत-चीन सीमा के आसपास के इलाकों में चीनी गतिविधियां काफी बढ़ गईं हैं। ड्रैगन अपनी विस्तारवादी नीति से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन सिक्किम में नाकू ला और पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास कंक्रीट के स्थायी सैन्य शिविर बना रहा है। चीन की इस चालाकी के सामने आने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गई हैं। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

सूत्रों ने जानकारी दी कि भारत के साथ जारी सैन्य गतिरोध के बीच चीनी सेना एलएसी के पास स्थायी कंक्रीट के सैन्य शिविर बना रही है, जिससे ड्रैगन के सैनिकों को विवादित क्षेत्रों में घुसपैठ करने में आसानी होगी।  वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि कंक्रीट का एक स्थायी शिविर उत्तरी सिक्किम में नाकू ला क्षेत्र के पास बना रहा है। जहां चीनी सेना स्थायी शिविर बना रही है, वहां से कुछ मिनटों की दूरी पर पिछले साल भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव हुआ था। 

भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की पूरी तैयारी!

सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना स्थायी कंक्रीट के शिविरों में जल्द ही अपने सैनिकों को तैनात करेगी। चीन की ओर सीमा के पास सड़क का बुनियादी ढांचा भी बहुत अच्छा है, जो उन्हें भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में पहले की तुलना में कहीं अधिक तेजी से पहुंचने की अनुमति देगा।

सूत्रों ने कहा कि इन आधुनिक इमारतों का निर्माण पूर्वी लद्दाख के क्षेत्रों के साथ-साथ अरुणाचल क्षेत्र में भी देखा गया है। इमारतें चीनी सेना को सर्दियों के दौरान अग्रिम इलाकों में अपने सैनिकों को असहज महसूस करने की समस्या से निपटने में मदद करेंगी। बता दें कि नाकू ला के उत्तर में स्थित क्षेत्र डोकलाम में 2017 के विवाद के बाद पहली बार यहां चीनी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई।

सूत्रों ने बताया कि भारत के साथ लगती सीमा पर दुर्गम इलाकों में चीनी सेना अत्याधुनिक सुविधाओं वाले शिविर बनाकर सेना की मजबूती बढ़ा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER