देश / कोरोना से जंग में भारत की मदद को आगे आया चीन, आज भेज रहा 6.5 लाख मेडिकल किट

Zee News : Apr 16, 2020, 12:22 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) पर भारत की ओर से भेजे गए मदद का कर्ज अब चीन उतारना चाह रहा है। चीनी सरकार ने भारत को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए मदद की पेशकश की है। इस बाबत आज मदद की पहली खेप भारत पहुंचेगा।

6.5 लाख टेस्ट किट आने वाले हैं चीन से

चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए चीनी सरकार ने लगभग 6।5 लाख टेस्ट किट्स भेजे हैं। इनमें लगभग 5.5 लाख एंटी बॉडी टेस्ट किट्स हैं। इसके अलावा लगभग एक लाख आरएनए एक्ट्रेक्शन किट्स हैं। उन्होने आगे बताया कि आज सुबह चीन के गुआंगजौ हवाई अड्डे से एक विशेष विमान ये सामग्री लेकर भारत के लिए रवाना हो चुका है। दोपहर तक इस विमान के पहुंचने की उम्मीद है।

\विदेश मंत्रालय ने निभाई अहम भूमिका

कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम के लिए चीन से आ रहे इस मदद में विदेश मंत्रालय ने अहम भूमिका निभाई है। सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्रालय ने ही अपने बीजिंग दूतावास के जरिए चीनी सरकार से जांच किट्स के लिए बातचीत शुरू की। सही तालमेल बैठने के बाद ही भारत से एक विशेष विमान चीन भेजा गया। आपात स्थिति को देखते हुए कस्टम क्लियरेंस भी पहले ही दे दिए गए ताकि भारत में खेप पहुंचने के बाद राहत कार्यों में देरी न हो।

भारत पहले ही कर चुका है चीन की मदद

बताते चलें कि चीन मे कोरोना वायरस संक्रमण फैलने पर भारत ने अपनी ओर से मदद के लिए हाथ बढ़ाया था। चीन को फरवरी के आखिरी हफ्ते में भारत की ओर से राहत सामग्री भेजी गई थी। इसमें जीवरक्षक दवाओं के अलावा फेस मास्क भेजे गए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER