US-China Relations / US का चीन नहीं हो सकता दोस्त, प्यू रिसर्च सर्वे में 81% अमेरिकी

Zoom News : May 02, 2024, 08:04 AM
US-China Relations: चीन कभी अमेरिका का दोस्त नहीं हो सकता, एक सर्वे में 81 फीसदी अमेरिकियों ने यह बात कही है, खास बात ये है कि इनमें से 43 प्रतिशत अमेरिकी चीन को अपना दुश्मन मानते हैं. इसके अलावा 71 फीसदी अमेरिकन चीन के बढ़ते प्रभाव से चिंतित हैं, सर्वे में US के लोगों ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी नेगेटिव रेटिंग दी है. यह बात अमेरिकी संस्था के प्यू रिसर्च ओपिनियन में सामने आई है. रिपोर्ट में चीन के पड़ोसी देशों के साथ चल रहे सीमा विवाद पर भी अमेरिकियों ने अपनी राय रखी है. इसमें सामने आया कि 61 प्रतिशत लोग चीन के साथ विभिन्न देशों के चल रहे सीमा विवाद को लेकर चिंतित है.

चीन को प्रतिस्पर्धी मानते हैं अमेरिकी

जब संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ चीन के संबंधों की बात आती है, तो सिर्फ 6 प्रतिशत लोग ही चीन को भागीदार मानते हैं, तकरीबन 50 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो चीन को प्रतिस्पर्धी के तौर पर देखते है. 42 प्रतिशत अमेरिकी मानते हैं कि चीन उनका दुश्मन है. खास बात ये है कि कम से कम आधे अमेरिकियों को लगता है कि चीन के प्रभाव को सीमित करना अमेरिकी विदेश नीति की प्राथमिकता होनी चाहिए.

चीन को दुश्मन मानने वाले ज्यादा

चीन के बारे में बहुत गलत राय रखने वाले रूढ़िवादी रिपब्लिकन, जो चीन को अमेरिका का दुश्मन मानते हैं, और जो सोचते हैं कि हाल के वर्षों में दुनिया में चीन का प्रभाव मजबूत हो रहा है, की हिस्सेदारी विशेष रूप से अधिक है. यह सर्वे इसी साल 1 से 7 अप्रैल के बीच हुआ था. जिसमें 3600 अमेरिकी व्यस्को से चीन के बारे में राय ली गई थी. खास बात ये है कि इस सर्वे में चीन को दुश्मन मानने वालों की संख्या ज्यादा है.

चीन के बारे में ये सोचते हैं रिपब्लिकन

83% रूढ़िवादी रिपब्लिकन का कहना है कि हाल के वर्षों में दुनिया में चीन का प्रभाव मजबूत हो रहा है, 68% उदारवादी और उदारवादी रिपब्लिकन भी यही कहते हैं. रूढ़िवादी डेमोक्रेट (67%) और उदार डेमोक्रेट (69%) का भी लगभग यही मानना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER