कोरोना / दुनिया के आरोपों पर चीन ने दी सफाई, UN प्रमुख की अमेरिका को नसीहत

Zee News : May 18, 2020, 10:24 PM
जिनेवा: कोरोना महामारी (Coronavirus) पर चौतरफा हमला झेल रहा चीन सफाई पेश करने में लगा है। उसका कहना है कि उसने कोरोना वायरस को लेकर कुछ नहीं छिपाया। कोरोना पर विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly ) की वर्चुअल बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका के आरोपों को गलत करार दिया। 

उन्होंने कहा, ‘चीन हमेशा कोरोना वायरस को लेकर पारदर्शी रहा है। हम अगले दो सालों में महामारी से लड़ाई में वैश्विक सहायता के लिए 2 बिलियन डॉलर प्रदान करेंगे’। चीनी राष्ट्रपति ने यह भी साफ किया कि महामारी को नियंत्रण में आने के बाद चीन जांच का समर्थन करेगा। 

वहीं, बैठक में संयुक्त राष्ट्र (UN) प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने कहा कि विभिन्न देशों ने अलग -अलग और कभी-कभी विरोधाभासी रणनीतियों को अपनाया और आज हम सभी इसकी कीमत चुका रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कई देशों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सिफारिशों को नज़रंदाज किया, जिसके परिणामस्वरूप कोरोना महामारी बनकर पूरी दुनिया में फैल गया।  

UN प्रमुख ने एक तरह से अमेरिका और उसके सहयोगियों को नसीहत देते हुए कहा कि हमें कोरोना को एक चेतावनी के तौर पर लेना चाहिए, यह समय वेवजह के विवाद का नहीं है। गौरतलब है कि अमेरिका सहित कई देश कोरोना महामारी के लिए चीन को दोषी ठहरा रहे हैं और WHO भी उनके निशाने पर है। उनका कहना है कि WHO ने पारदर्शी नहीं बरती, और समय रहते पर्याप्त कदम नहीं उठाए, जिसके चलते कोरोना पूरी दुनिया में फैल गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER