India vs China / भारत के खिलाफ चीन ने पाकिस्तान पहुंचते ही उगला जहर, कश्मीर मुद्दे को लेकर कही ऐसी बात कि खौल जाएगा खून

Zoom News : May 07, 2023, 08:35 AM
India vs China: भारत में दो दिन पहले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पाकिस्तान पहुंचे चीनी विदेश मंत्री ने भारत के खिलाफ ऐसा जहर उगला है कि जिसके बारे में जानकर आपका खून खौल जाएगा। अब तक पाकिस्तान ही विभिन्न बैठकों में कश्मीर का राग अलापता रहता था, लेकिन इस बार चीन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ आग उगलने का काम किया है। चीन ने यह कहकर भारत का पारा चढ़ा दिया है कि कश्मीर कश्मीर मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार किया जाए। भारत निश्चित ही चीन की इस कायराना हरकत का माकूल जवाब देगा।

चीन के विदेश मंत्री छिन कांग ने पाकिस्तान में शनिवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद इतिहास से प्राप्त हुआ है और इस मुद्दे पर कोई भी एकतरफा कदम उठाने से बचना चाहिए। चीन ने साथ ही कहा कि इस मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार किया जाना चाहिए। चीन के विदेश मंत्री किन गांग दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को इस्लामाबाद पहुंचे। उन्होंने शनिवार को पाकिस्तान के अपने समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ एक बैठक की सह-अध्यक्षता की।

चीन ने कश्मीर मुद्दे पर मांगा यूएन का हस्तक्षेप

दोनों पक्षों ने इस्लामाबाद में ‘पाकिस्तान-चीन सामरिक संवाद’ के चौथे चरण के अंत में एक संयुक्त बयान जारी किया। बयान के अनुसार, ‘‘चीन ने दोहराया कि भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद को संयुक्त राष्ट्र के चार्टर, सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार उचित तथा शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘दोनों पक्ष (चीन और पाकिस्तान)ऐसी किसी भी एकतरफा कार्रवाई का विरोध करते हैं जिससे पहले से ही अस्थिर हालात और बिगड़ते हों।’ इससे समझा जा सकता है कि चीन भारत के खिलाफ किस तरह का जहर उगल रहा है। हालांकि भारत हमेशा से कश्मीर मुद्दे पर तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप का विरोध करता रहा है। जिस पाकिस्तान को खाने के लिए आटा तक नसीब नहीं हो रहा, वह चीन की मदद से कश्मीर पाने का ख्वाब संजोए बैठा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER