MEA on China / फिर जारी किया चीन ने स्टेपल वीजा, भारत ने लगा दी लताड़; जानिए क्या होता है

Zoom News : Jul 27, 2023, 06:05 PM
MEA on China: चीन में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियन गेम्स होने वाले हैं। इसी बीच एशियन गेम्स में भाग लेने वाले कुछ लोगों को चीन ने स्टेपल वीजा जारी किया है। इस पर विदेश मंत्रालय का बयान आया है। इसमें कड़ा विरोध दर्ज ​कराया गया है। ये लोग अरुणाचल प्रदेश से हैं। अरुणाचल प्रदेश के कुछ लोगों को स्टेपल वीजा जारी किए जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, 'यह हमारे संज्ञान में आया है कि चीन में एक अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे कुछ नागरिकों को स्टेपल वीजा जारी किया गया था। यह अस्वीकार्य है। हमने इस मामले में चीनी पक्ष के समक्ष अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया है।' इस मामले पर हमारी सतत स्थिति और भारत इस तरह की कार्रवाइयों पर उचित प्रतिक्रिया देने का अधिकार रखता है।'

बता दें कि इस बार एशियन गेम्स में भारत अब तक के सबसे ज्यादा एथलीट भेज रहा है। इस बार खास बात यह है कि पुरुष और महिला क्रिकेट टीम भी हिस्सा ले रही है। क्योंकि एशियन गेम्स में पहली बार क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। हालांकि इसी बीच चीन ने इस खेल आयोजन में भाग लेने वाले कुछ भारतीयनागरिकों को स्टेपल वीजा जारी किया, जिस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ा विरोध जताया है। 

क्या होता है स्टेपल वीजा?

यदि आव्रजन अधिकारी किसी पासपोर्ट पर वीजा की मोहर न लगाते हुए अलग से कागज पर मोहर लगाकर देता है और मोहर लगाकर पासपोर्ट के साथ नत्थी या अटैच कर देता है, उसे स्टेपल वीजा कहा जाता है। चीन पहले भी ऐसी हरकत ​कर चुका है। साल 2013 में भारत के दो खिलाड़ियों को पासपोर्ट पर वीजा की मोहर न लगाकर अलग से कागज पर वीजा की मोहर लगाई थी। इस स्टेपल वीजा पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER