दुनिया / चीन ने समुद्र के अंदर जासूस छोड़े, किया दावा- हिंद महासागर में तैनात किये ड्रोन

Zoom News : Dec 31, 2020, 05:28 PM
बीजिंग चीन अपनी नई रणनीति के साथ मौजूद है। एक हालिया रिपोर्ट में, यह दावा किया गया है कि चीन ने हिंद महासागर में सी विंग (हाई) ग्लाइडर्स को तैनात किया है। नौसेना से जुड़ी खुफिया जानकारी के उद्देश्य से चीन ने इन अंडरवाटर ड्रोन को तैनात किया है। खास बात यह है कि ये ड्रोन महीनों तक पानी के नीचे काम कर सकते हैं। यह दावा फोर्ब्स में प्रकाशित एक लेख में रक्षा विश्लेषक HI सटन ने किया है।

फोर्ब्स पत्रिका में लिखे गए एक लेख के अनुसार, ये ग्लाइडर एक प्रकार का बिना तले का पानी का वाहन है, जिसे दिसंबर 2019 के मध्य में लॉन्च किया गया था। जब लॉन्च के बाद फरवरी में इन ग्लाइडर्स को वापस ले लिया गया था, तब तक इन उपकरणों की 3400 से अधिक उपलब्धियां हो चुकी थीं। लेख के अनुसार, चीन ने बड़ी संख्या में इन ड्रोन को समुद्र में उतारा है।

HI सटन ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि ये ठीक उसी तरह के ग्लाइडर हैं जिन्हें अमेरिका ने तैनात किया था। 2016 में बीजिंग द्वारा अमेरिका द्वारा जारी किए गए इन ड्रोनों को जब्त कर लिया गया था। उस समय, बीजिंग ने पासिंग नौकाओं के सुरक्षित आवागमन का हवाला दिया था। यह आश्चर्य की बात है कि चीन हिंद महासागर में बड़ी संख्या में ऐसे यूयूवी तैनात कर रहा है, सरकारी स्रोतों के हवाले से। खास बात यह है कि चीन ने इस सी विंग को आर्कटिक में भी छोड़ दिया है।

निर्माता स्रोतों के अनुसार, सी विंग टर्बुलेंस मीटर, टर्बिडमीटर, क्लोरोफिल सेंसर, डिज़ाइन किए गए ऑक्सीजन सेंसर, नाइट्रेट और अन्य जैव रासायनिक सेंसर के अलावा चालकता, तापमान, गहराई सेंसर ले सकते हैं। यह आगे बताया गया है कि हिंद महासागर में तैनात ये चीनी ग्लाइडर्स कथित तौर पर समुद्र विज्ञान डेटा एकत्र कर रहे हैं। इस तरह के डेटा का इस्तेमाल आमतौर पर नौसेना की जानकारी के लिए किया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER