अंतर्राष्ट्रीय / चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है, "टियांजिन में भारतीय छात्र की मौत होमोसाइड है, संदिग्ध गिरफ्तार"।

Zoom News : Aug 03, 2021, 09:45 PM

चीन के तिएन-चिंग शहर में एक 20 वर्षीय भारतीय छात्र की मौत एक हत्या थी और हत्या के संदर्भ में एक विदेशी को छूट दी गई है, चीनी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यहां उल्लेख किया।


अधिकारियों ने कहा कि संदिग्ध की स्थिति का खुलासा नहीं किया गया है।


बिहार के गया के रहने वाले अमन नागसेन तियानजिन फॉरेन स्टडीज यूनिवर्सिटी में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के छात्र थे. 29 जुलाई को वह मृत पाया गया था।


चीनी विदेश मंत्रालय ने पीटीआई को एक अत्यधिक लिखित प्रतिक्रिया में कहा कि लगभग 8 बजे तियानजिन पुलिस को एक निर्णय मिला कि "एक भारतीय छात्र छात्रावास की जमीन पर झूठ बोल रहा था जिसमें जीवन का कोई संकेत नहीं था"।


“आम सार्वजनिक सुरक्षा अंग की प्रारंभिक जांच में यह हत्या का मामला पाया गया और यह भी संदिग्ध विश्वविद्यालय का एक अन्य विदेशी छात्र है। संदिग्ध पर अनिवार्य कार्रवाई की जाती है और मामले की जांच की जा रही है।


"प्रासंगिक चीनी सक्षम अधिकारियों ने जुलाई 31 पर मामले के मामलों की पीपिंग में भारतीय दूतावास को सूचित किया है और दूतावास के साथ संचार बनाए रखा है," यह कहा।


चीनी पहलू मामले को अनुवर्ती मामलों में कानून सहयोगी डिग्री आपूर्ति सहायता के अनुसार संभाल सकता है, यह कहते हुए कि मंगलवार को एक शव परीक्षा आयोजित की गई थी।


अधिकारियों ने कहा कि मृत्यु प्रमाण पत्र की आपूर्ति में कुछ दिनों की आवश्यकता होने का अनुमान है क्योंकि यह हत्या का मामला हो सकता है।


नागसेन उन कुछ भारतीय छात्रों में से एक थे जो कोरोनोवायरस महामारी के माध्यम से चीन में रहे, जबकि 23,000 विषम भारतीय छात्र, जो घर के लिए रवाना हुए थे, भारत में फंस गए थे, वीज़ा प्रतिबंधों को लागू करने के लिए बीजिंग की अनिच्छा के कारण वापस आने में असमर्थ थे।


दूतावास के अधिकारियों ने कहा कि नागसेन का परिवार जांच की प्रगति से अवगत है।


दूतावास के एक राजनेता के बीजिंग से सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित तियानजिन जाने की उम्मीद थी, ताकि मामले की प्रगति और शरीर को भारत भेजने की कुल व्यवस्था पर बहस की जा सके।


फिलहाल भारत और चीन के बीच कोई फ्लाइट नहीं चल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER