दुनिया / चीनी राष्ट्रपति ने दिये अरुणाचल प्रदेश के करीब स्थित रेल परियोजना के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश

Zoom News : Nov 09, 2020, 06:41 AM
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिकारियों को देश के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत को तिब्बत के लिंझी से जोड़ने वाली $ 47.8 बिलियन की रेल परियोजना के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, लांजी भारतीय सीमा के करीब है। यह क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश के करीब स्थित है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अरुणाचल प्रदेश के पास तिब्बत में रेलवे लाइन के निर्माण का आदेश देते हुए कहा है कि यह सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिरता की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। चीनी सरकारी मीडिया के अनुसार, सिचुआन-तिब्बत रेलवे चिंगहाई-तिब्बत रेल परियोजना के बाद दूसरी रेलवे लाइन है। यह चिंगहाई-तिब्बत पठार के दक्षिण-पूर्व से होकर गुजरेगा। सिचुआन-तिब्बत रेलवे सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से शुरू होती है।

लीन्झी को न्यिंगची के नाम से भी जाना जाता है। यह क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश की सीमा के बहुत करीब है। इसके अलावा, लिनजी में एक हवाई अड्डा भी है, जो चीन के माध्यम से हिमालय क्षेत्र में निर्मित पांच हवाई अड्डों में से एक है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यान-लिन्झी मार्ग 1011 किलोमीटर लंबा है। इसमें 26 स्टेशन हैं।

इस रूट पर ट्रेनें 120 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हैं। पूरे सिचुआन-तिब्बत रेल परियोजना की लागत $ 47.8 बिलियन है। उसी समय, परियोजना के निर्माण से पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से, राष्ट्रपति शी ने इसे नए युग में तिब्बत के प्रशासन में कम्युनिस्ट पार्टी की योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER