India / सुप्रीम कोर्ट में कैसे होता है काम? बेटियों को ये बताने उनके साथ अदालत पहुंचे CJI

Zoom News : Jan 07, 2023, 04:30 PM
CJI Daughters Court Visit: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में शुक्रवार की सुबह वकील उस वक्त चौंक गए, जब चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) अपनी दो बेटियों के संग कोर्ट परिसर में पहुंच गए. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ बेटियों को वर्कप्लेस दिखाने के लिए सुप्रीम कोर्ट लेकर आए थे. सूत्रों के अनुसार, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ शुक्रवार सुबह लगभग 10 बजे कोर्ट परिसर में पहुंचे थे. विजिटर गैलरी से होते हुए वो बेटियों को अपने कोर्टरूम ले गए. इस दौरान सीजेआई ने बेटियों को बताया कि कोर्ट में कैसे काम होता है?

बेटियों के साथ कोर्ट पहुंचे CJI

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने कोर्टरूम पहुंचकर बेटियों से कहा कि ‘देखिए, मैं यहीं बैठता हूं.’ सूत्रों के मुताबिक, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ अपनी बेटियों को अपने वर्कप्लेस के बारे में बताते हुए अपने रूम में ले गए और उन्हें वो जगह दिखाई जहां जज बैठते हैं. उन्होंने वो स्थान भी दिखाया जहां से वकील अपने केस की पैरवी करते हैं.

पिता का वर्कप्लेस देखना चाहती थीं बेटियां

सूत्रों के अनुसार, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने बताया कि उनकी बेटियों ने पिता के वर्कप्लेस को देखने की इच्छा जाहिर की थी, जिसके बाद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ अपनी बेटियों को कोर्ट का कामकाज दिखाने लाए.

सीजेआई चंद्रचूड़ के पिता भी थे चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया

गौरतलब है कि सीजेआई चंद्रचूड़ का 10 नवंबर, 2024 का उनका रिटायर होने तक 2 साल और 2 दिन का कार्यकाल होगा. उनके पिता वाईवी चंद्रचूड़ भी चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया थे. वाईवी चंद्रचूड़ 16 वें सीजेआई थे. सीजेआई के पद पर उनका कार्यकाल 7 साल और 5 महीने का था. जो एक सीजेआई के तौर पर सबसे लंबा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER